बिहार

bihar

ETV Bharat / city

'पहले रहने की सुविधा दे सरकार, फिर चलाए बुलडोजर'

राजा बाजार आशियाना मोड़ के पास अतिक्रमण हटाने को लेकर झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों ने धरना प्रदर्शन किाय. प्रदर्शन के दौरान कई सामाजिक कार्यकर्ता भी जुटे. लोगों ने साफतौर से कहा कि सरकार पहले उन्हें रहने की सुविधा दे. उसके बाद ही कहीं भी बुलडोजर चलाए.

By

Published : Jan 24, 2020, 8:55 AM IST

Updated : Jan 24, 2020, 9:15 AM IST

patna
patna

पटना:राजधानी के राजा बाजार आशियाना मोड़ के पास दर्जनों झुग्गी-झोपड़ी हटाए गए. इसको लेकर वहां रहने वाले लोगों ने सड़क पर उतरकर धरना प्रदर्शन किया. लोगों ने सरकार से झुग्गी-झोपड़ी तोड़ने के पहले पुनर्वास की योजना बनाने की मांग की.

पुनर्वास की मांग
पुनर्वास की मांग को लेकर बेली रोड के सड़क किनारे सैकड़ों की संख्या में लोग धरना पर बैठे हैं. वे लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे हैं. इस धरना में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के शामिल होने की भी सूचना थी, लेकिन वो यहां नहीं पहुंचे.

अतिक्रमण हटाने के विरोध में धरना प्रदर्शन

'पहले रहने की सुविधा दे सरकार'
बेघर हुए लोगों का कहना है कि झुग्गी-झोपड़ी में सरकारी शौचालय का भी निर्माण कराया गया था. अतिक्रमण हटाने के दौरान उसे भी तोड़ दिया गया. इससे बेघर महिलाओं को काफी दिक्कतें हो रही है. प्रदर्शन के दौरान कई सामाजिक कार्यकर्ता भी जुटे. लोगों ने साफतौर से कहा कि सरकार पहले उन्हें रहने की सुविधा दे. उसके बाद ही कहीं भी बुलडोजर चलाए.

यह भी पढ़ें-मोतिहारी: मोतीझील के पुराने स्वरूप को वापस लाने की तैयारी, रसूखदारों पर हो रही कार्रवाई

फुटपाथ को बना रहे आशियाना
बता दें कि राजधानी में लगातार अवैध झुग्गी-झोपड़ी को तोड़ने का सिलसिला जारी है. इस वजह से झोपड़ियों में रहने वाले लोग फुटपाथ को ही अपना आशियाना बना रहे हैं. अभी भी बेघर हुए लोग बेली रोड के फ्लाईओवर के नीचे ही अपनी रात गुजार रहे हैं. प्रशासन या सरकार की ओर से उनके रहने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. इस बार आशियाना मोड़ के पास वैसे झोपड़ियों को तोड़ा गया है, जहां दलित समूदाय के लोग रहते थे.

Last Updated : Jan 24, 2020, 9:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details