बिहार

bihar

By

Published : Mar 11, 2022, 7:08 PM IST

Updated : Mar 11, 2022, 7:42 PM IST

ETV Bharat / city

पटना में हेयर ट्रांसप्लांट के 24 घंटे के अंदर बिहार पुलिस के जवान की मौत, 2 महीने में होनी थी शादी

पटना में बिहार पुलिस के एक जवान को हेयर ट्रांसप्लांट कराना महंगा पड़ गया. हेयर ट्रांसप्लांट के 24 घंटे के अंदर ही जवान की मौत हो गई. मृतक जवान मनोरंजन पासवान बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस (Bihar Special Armed Police) में तैनात था. उसकी 11 मई को शादी होनी थी. घटना के बाद स्किन केयर सेंटर संचालक सेंटर को बंद कर फरार है.

हेयर ट्रांसप्लांट के 24 घंटे के अंदर मौत
हेयर ट्रांसप्लांट के 24 घंटे के अंदर मौत

पटना:राजधानी पटना में एक पुलिस जवान की हेयर ट्रांसप्लांटकराने के 24 घंटे के अंदर ही मौत (Police Jawan Die in Patna) हो गई. बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस में तैनात मनोरंजन पासवान की शादी 11 मई को होनी थी. मनोरंजन के सिर के आगे के बाल झड़ गए थे. इसलिए उसने हेयर ट्रांसप्लांट करवाने का फैसला किया. उसके परिजनों ने जानकारी दी कि वो पटना के बोरिंग रोड स्थित हेयर ट्रांसप्लांट एंड स्किन केयर सेंटर में अपना इलाज करवा रहा था.

ये भी पढ़ें-ब्यूटीशियन ने हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब के खिलाफ दर्ज कराया मामला

हेयर ट्रांसप्लांट से जवान की मौत: 9 मार्च को उसका हेयर ट्रांसप्लांट किया गया. इसके बाद रात में अचानक सिर में तेज दर्द और सीने में जलन होने लगी. जिसके बाद साथी जवान उसे आनन-फानन में स्किन केयर सेंटर लेकर पहुंचे. हालात की गंभीरता को देखते हुए स्किन केयर सेंटर वालों ने रुबन हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया. जहां गुरुवार देर रात उसकी मौत हो गई. मनोरंजन के परिजन स्किन केयर सेंटर पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं.

घटना के बाद हेयर ट्रांसप्लांट संचालक फरार: घटना के बाद स्किन केयर सेंटर का संचालक सेंटर को बंद कर फरार है. परिजनों ने बताया कि स्किन केयर सेंटर से हेयर ट्रांसप्लांट 51 हजार रुपये में तय हुई थी. इसके लिए डाउन पेमेंट में मनोरंजन ने 11,767 रुपये ऑनलाइन पेमेंट भी किया था और बाकी बचे पैसे 4000 रुपये प्रति माह ईएमआई के रूप में देना था. हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज और हाई बीपी वाले मरीजों को हेयर ट्रांसप्लांट से बचना चाहिए. क्योंकि इन दोनों लोगों में एनेस्थीसिया जानलेवा हो सकता है. इसके अलावा हेयर ट्रांसप्लांट करने से पहले मरीज का फुल बॉडी चेकअप होना अनिवार्य है.

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के दौरान बरतें सावधानी:पटना के बड़े चिकित्सक डॉक्टर मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि हेयर ट्रांसप्लांट किसी सर्टिफाइड कॉस्मेटिक सर्जन के यहां होता है तो वहां हेयर ट्रांसप्लांट प्रॉपर वे में किया जाता है. अभी कई जगह हेयर ट्रांसप्लांट शुरू हो गए हैं. जहां कोई सर्टिफाइड कॉस्मेटिक सर्जन नहीं हैं, और इन जगहों पर जो लोग हेयर ट्रांसप्लांट कराते हैं. वहां विभिन्न प्रकार के नए प्रॉब्लम्स होने का खतरा बना रहता है.

सर्टिफाइड कॉस्मेटिक सर्जन से कराएं हेयर ट्रांसप्लांट:जहां तक हेयर ट्रांसप्लांट के बाद मौत की बात है. कोई भी सर्जरी हो चाहे वह हेयर ट्रांसप्लांट का ही क्यों ना हो 4 से 5 फीसदी मौत की संभावना रहती है. यही चार से पांच फीसदी चांस यदि व्यक्ति सर्टिफाइड डॉक्टर के पास जाता है तो काफी कम हो जाता है. लेकिन जो एक्सपोर्ट नहीं होते, वह अपने पेशेंट के पूरे मेडिकल कंडीशन को सही से जानते नहीं हैं. आंख बंद कर उनका हेयर ट्रांसप्लांट कर देते हैं. ऐसे में यदि सही तरीके से ट्रांसप्लांट नहीं किया गया तो मोर्टिलिटी (मृत्यु दर) के चांस बढ़ जाते हैं.

'हेयर ट्रांसप्लांट एक पेनफुल कंडीशन': डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि हेयर ट्रांसप्लांट एक पेनफुल कंडीशन होता है. ऐसे में जरूरी है कि हेयर ट्रांसप्लांट के पहले मरीज के फुल बॉडी का चेकअप हो. मरीज का प्रेजेंट हेल्थ कंडीशन कैसा है. यह पता चल सके. कई बार हेयर ट्रांसप्लांट में जब हेयर पीयर्स किया जाता है. उस समय पेनफुल शॉक के कारण मरीज की जान जाने की भी संभावना रहती है.

सावधानी से कराएं हेयर ट्रांसप्लांट: हेयर ट्रांसप्लांट में जो कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए एक्सपर्ट हैं. उन्हीं से हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहिए. बाजार में इन दिनों कई सैलूनों में भी हेयर ट्रांसप्लांट शुरू हो गया है. लोग पैसा कम लगने के कारण इन जगहों पर जा रहे हैं. ऐसे में जो लोग भी इन जगहों पर जा रहे हैं. वो अपनी जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. कम मामलों में ही हेयर ट्रांसप्लांट के बाद जान जाती है. अगर हेयर ट्रांसप्लांट कोई अप्रशिक्षित आदमी करता है तो इसके चांसेस काफी अधिक होते हैं.

ये भी पढ़ें-क्या आपको अमोनिया रहित हेयर कलर अपनाना चाहिए?

ये भी पढ़ें-प्री और पोस्ट वर्कआउट के दौरान बालों की देखभाल

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

Last Updated : Mar 11, 2022, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details