बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन फाइनल ईयर का एग्जाम 17 से शुरू

पटना विश्वविद्यालय ने क्रमवार तरीके से सभी लंबित परीक्षाओं का आयोजन कराने का निर्णय लिया है. इसके तहत सबसे पहले ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा कराई जा रही है. इसके बाद पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा होगी और उसके बाद ग्रेजुएशन सेकंड ईयर की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Aug 10, 2021, 7:51 PM IST

raw
raw

पटना: अनलॉक 5 के तहत सरकार ने विश्वविद्यालयों की लंबित परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति दे दी है. परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय तैयारियों में जुट गए हैं. प्रदेश के प्रतिष्ठित पटना विश्वविद्यालय (Patna University) की बात करें तो अनलॉक 4 के समय ही ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा के लिए छात्रों ने फॉर्म भरा था. फॉर्म भरने की तिथि 31 जुलाई तक थी. अब पटना विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा (Graduation Final Year Exam) 17 अगस्त से शुरू होगी जो 31 अगस्त तक चलेगी.

ये भी पढ़ें: अनोखा विरोध: 4 साल 1 महीना 15 दिन का वेतन नहीं मिला, PU पर बकाया है 3,67,220 रुपया

पटना विश्वविद्यालय के डीन प्रोफेसर डॉक्टर अनिल कुमार (Dean Professor Dr Anil Kumar) ने बताया कि विश्वविद्यालय ने क्रमवार तरीके से सभी लंबित परीक्षाओं का आयोजन कराने का निर्णय लिया है. इसके तहत सबसे पहले ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा कराई जा रही है. इसके बाद पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा होगी और उसके बाद ग्रेजुएशन सेकंड ईयर की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. इसी तरह क्रमवार तरीके से सभी लंबित परीक्षाओं को नवंबर तक आयोजित करा लिया जाएगा. विश्वविद्यालय प्रबंधन का प्रयास है कि कोरोना (Corona) की वजह से एकेडमिक सेशन जो काफी विलंब हो गया है, उसे धीरे-धीरे रेगुलर किया जाए और आगे के एग्जाम समय पर हो सकें.

प्रोफेसर डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि 17 अगस्त से ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा शुरू हो रही है. इसके लिए पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने ग्रेजुएशन के विज्ञान संकाय, कला संकाय और वाणिज्य संकाय को दो भागों में बांटा है. ग्रुप ए में विज्ञान संकाय और वाणिज्य संकाय के विषय हैं और ग्रुप बी में कला संकाय के विषय हैं. इन परीक्षाओं के लिए पटना विश्वविद्यालय के जो 5 कॉलेज हैं- मगध महिला कॉलेज, पटना कॉलेज, पटना साइंस कॉलेज, वाणिज्य महाविद्यालय और बीएन कॉलेज, इन सभी को परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन में भाईयों की कलाई सुनी न पड़ जाये, बहनें हैं चिंतित, जानिये क्या है मामला

उन्होंने बताया कि अल्टरनेट डे पर विभिन्न ग्रुपों की परीक्षा रखी गई है. परीक्षा में सीटिंग अरेंजमेंट को लेकर विशेष ध्यान दिया गया है. प्रोफेसर अनिल कुमार ने बताया कि 17 अगस्त को ग्रुप ए के विषयों की परीक्षा होगी. 18 अगस्त को ग्रुप बी के विषयों की परीक्षा होगी. इसी प्रकार अल्टरनेट बेसिस पर 31 अगस्त तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. 19, 20, 22, 29 और 30 अगस्त को कोई परीक्षा नहीं है. परीक्षा के दौरान एग्जामिनेशन हॉल में छात्रों को बेंच पर जिगजैग बेसिस पर सीटिंग अरेंजमेंट होगी.

इसके अलावा एक बेंच पर एक छात्र बैठेंगे और 2 छात्रों के बीच की दूरी 6 फीट रहेगी. कोरोना को देखते हुए इस प्रकार का सीटिंग अरेंजमेंट तैयार किया गया है. परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 संबंधित सभी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर सभी छात्रों के लिए मास्क अनिवार्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details