बिहार

bihar

पटना: अस्पताल में प्लांट के बावजूद मरीजों को नहीं मिल रहा ऑक्सीजन, अधिकारी भी कुछ बताने से कर रहे इंकार

By

Published : Dec 10, 2021, 7:12 PM IST

बिहार में कई जगहों पर ऑक्सीजन गैस प्लांट की शुरुआत हो चुकी है. मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में ऑक्सीजन की शुद्धता की जांच नहीं हो रही है. जिस वजह से मरीजों को अभी भी आक्सीजन सप्लाई की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

मरीजों को नहीं मिल रहा Oxygen
मरीजों को नहीं मिल रहा Oxygen

पटना: राजधानी पटना के अनुमंडल अस्पताल मसौढ़ी(Sub Divisional Hospital Masaurhi) में ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट (Alert About Omicron in Patna) के बाद आनन-फानन में ऑक्सीजन सप्लाई (Oxygen Supply in Masaudhi) की शुरुआत तो हो चुकी है. मरीजों को लेकिन अभी भी ऑक्सीजन की सुविधा के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि अभी ऑक्सीजन की शुद्धता की जांच नहीं हो पा रही है. जांच रिपोर्ट कब आयेगा और कब मरीजों को ऑक्सीजन मिलना शुरू होगा. किसी को कुछ जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें-भागलपुर के नवगछिया में कई गैस सिलेंडर में ब्लास्ट, लगी भीषण आग

कोरोना संक्रमण (Corona Infection in Bihar) लहर के पीक में एनएचआई के तत्वधान में पूरे बिहार में कई जगहों पर ऑक्सीजन गैस प्लांट की शुरुआत की गई थी. उसके बाद 6 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल उद्घाटन किया गया था. उसके लंबे अरसे बाद ऑपरेटर की बहाली नहीं हुई जिसको लेकर ऑक्सीजन गैस प्लांट की शुरुआत नहीं हुई है. ऐसे में अब करोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के अलर्ट आने के बाद में एक बार फिर से आनन-फानन में ऑक्सीजन गैस सप्लाई शुरू कर दी गई है.

अनुमंडल अस्पताल मसौढ़ी में ऑक्सीजन की कमी

सच्चाई यह है कि अभी तक ऑपरेटर बहाल नहीं हुए है. अस्पताल के ही कुछ कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर ऑक्सीजन सप्लाई शुरू की गई है. लेकिन, अभी भी मरीजों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि अभी ऑक्सीजन की शुद्धता की जांच नहीं हो पाई है. विशेषज्ञों का कहना है कि ऑक्सीजन सप्लाई शुरू हो चुका है लेकिन लैब टेस्टिंग करानी होती है और ऑक्सीजन की शुद्धता की जांच 95 प्लस होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-बिहार है तो मुमकिन है! तीन महीने पहले मर चुकी महिला को लगा कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज

ऐसे में अगर डायरेक्ट मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई करेंगे तो वह घातक हो सकता है. इसलिए मसौढ़ी वासियों को ऑक्सीजने के लिए अभी भी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है.

'ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हो गई है. ऑक्सीजन बनना भी शुरू हो गया है लेकिन मरीजों को अभी हम ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं कर सकते हैं. क्योंकि, इसकी शुद्धता की जांच लैब से जांच हो कर नहीं आ पाई है. इसलिए अभी भी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है.'- डॉ मृदुला कुमारी, नोडल पदाधिकारी, ऑक्सीजन गैस सप्लाई, अनुमंडल अस्पताल मसौढ़ी

ये भी पढ़ें-मांझी को JDU की सलाह, शराबबंदी पर कुछ कहना है तो CM से मिलकर कहें

ये भी पढ़ें-बिहार शिक्षा विभाग का बयान, 100% अटेंडेंस के साथ खुले रहेंगे शिक्षण संस्थान

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP.

ABOUT THE AUTHOR

...view details