बिहार

bihar

अभिनेता पंकज त्रिपाठी बने बिहार खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के ब्रांड एंबेसडर

By

Published : Jun 10, 2020, 8:16 PM IST

विभाग की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले औसतन 5 लाख रुपए की बिक्री रोजाना होती रही थी. 8 जून के बाद दोबारा माॅल को आम जनों के लिए खोल दिया गया है.अब रोजाना औसतन 1.50 लाख रुपये की बिक्री हो रही है. इसे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है

PANKAJ TRIPATHI
PANKAJ TRIPATHI

पटना: बिहार के रहने वाले अभिनेता पंकज त्रिपाठी को खादी के प्रचार-प्रसार के लिए बिहार का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. उद्योग मंत्री श्याम रजक ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित अभिनेता ने ब्रांड एंबेसडर बनने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. साथ ही अभिनेता ने इस सम्मान के लिए उद्योग मंत्री का शुक्रिया अदा किया है. बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड बिहार सरकार के उद्योग विभाग की एक संस्था है. ये संस्था राज्य में खादी वस्त्रों के उत्पादन और बिक्री के लिए राज्य सरकार की चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन करती है.

नए डिजाइन के आधार पर खादी वस्त्र तैयार करने के निर्देश
खादी ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी के उत्पादन और बिक्री में बढ़ोतरी के लिए राज्य की सभी संस्थाओं को खादी के नए-नए डिजाइन के आधार पर खादी वस्त्र तैयार करने का निर्देश दिया है. राजधानी के गांधी मैदान के पूर्वी छोड़ में उद्योग विभाग ने इन्हीं संस्थाओं के खादी वस्त्रों की बिक्री बढ़ाने के लिए देश के सबसे बड़े खादी माॅल का निर्माण किया है. राज्य की खादी संस्थाओं और ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री के उदेश्य से माॅल का निर्माण किया गया है.

बिक्री बढ़ाने की कोशिश जारी
विभाग की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले औसतन 5 लाख रुपए की बिक्री रोजाना होती रही थी. 8 जून के बाद दोबारा माॅल को आम जनों के लिए खोल दिया गया है. अब रोजाना औसतन 1.50 लाख रुपये की बिक्री हो रही है. इसे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. राज्य खादी बोर्ड के पीएमए जीटी के जरिए खादी वस्त्र के नए-नए डिजाइन तैयार किए गए हैं. उसी के अनुसार बिहार के खादी संस्थान खादी वस्त्रों का उत्पादन कर रहे हैं. मधुबनी की खादी देश में प्रसिद्ध है, उसे भी बढ़ावा दिया जा रहा है. खादी और खादी माॅल का बेहतर ढंग से प्रचार-प्रसार हो, इसी के लिए अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बिहार खादी और खादी माॅल का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details