बिहार

bihar

ETV Bharat / city

नगर विकास ने दी चेतावनी, हड़ताल पर गए नियोजित शिक्षक तो सेवा से होंगे बर्खास्त

नगर विकास विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 17 फरवरी से बिहार में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में परीक्षा के दौरान शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे, तो उसका असर मैट्रिक परीक्षा संचालन पर पड़ेगा.

By

Published : Feb 15, 2020, 2:07 PM IST

patna
patna

पटना:बिहार के नियोजित शिक्षकों को 17 फरवरी से हड़ताल पर जाने को लेकर पहले शिक्षा विभाग ने, फिर पंचायती राज विभाग ने और अब नगर नगर विकास विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है. विभाग ने शिक्षकों को हड़ताल पर जाने पर सेवा से बर्खास्त करने की चेतावनी दी है.

शिक्षकों को नगर विकास विभाग की चेतावनी

नगर विकास विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 17 फरवरी से बिहार में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में परीक्षा के दौरान शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे, तो उसका असर मैट्रिक परीक्षा संचालन पर पड़ेगा. इसके अलावा मूल्यांकन कार्य भी प्रभावित होगा. इसे देखते हुए सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगर 17 फरवरी से कोई शिक्षक हड़ताल पर जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई करते हुए सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा.

पंचायती राज विभाग की चेतावनी

शिक्षा मंत्री ने भी की अपील

यही नहीं, विभाग ने जारी पत्र में शिक्षक संघों के नेताओं को भी चेतावनी दी है कि यदि वे विद्यालय नहीं जाएंगे, तो उन्हें भी सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा. बता दें कि हड़ताल पर जाने के लिए नियोजित शिक्षक अड़े हुए हैं. हालांकि, शिक्षा मंत्री ने भी एक लिखित पत्र जारी कर नियोजित शिक्षकों से हड़ताल पर नहीं जाने की अपील की है.

क्या है नियोजित शिक्षकों की मांग?

नियोजित शिक्षक पुराने शिक्षकों की तरह वेतनमान, पुराने शिक्षकों की तरह सेवा शर्त और पुरानी पेंशन योजना लागू करने के साथ सभी शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-दारोगा ने रोका तो भड़के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, कहा- सस्पेंड करिये इसको

ABOUT THE AUTHOR

...view details