बिहार

bihar

पटना हाईकोर्ट में राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित, कई मामलों का हुआ निपटारा

By

Published : Dec 11, 2021, 7:21 PM IST

आज पटना हाईकोर्ट में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. इस दौरान विभिन्न प्रकार के मुकदमों की सुनवाई हुई. कई मुकदमों का निपटारा किया गया. लोक अदालत के जरिये आपसी सहमति से उक्त मामलों समेत बैंक रिकवरी, लेबर डिस्प्युट, इलेक्ट्रिसिटी बिल (नॉन-कमपाउंडडेबल को छोड़कर) वैवाहिक विवाद, जमीन अधिग्रहण से जुड़े मुकदमों व रेंट आदि के मुकदमों की सुनवाई की जाती है.

Patna High Court News
Patna High Court News

पटना: पटना हाईकोर्ट (Patna High Court News) में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत (National Lok Adalat in Patna) में विभिन्न प्रकार के मुकदमों की सुनवाई हुई और निपटारा किया गया. कंमपाउंडेबल अर्थात समझौता किये जाने वाले आपराधिक मामले से जुड़े एक केस की सुनवाई हुई. एनआई एक्ट की धारा 138 से जुड़े 15 मामलों पर सुनवाई हुई. जिसमें एक को निष्पादित किया गया.

ये भी पढ़ें: पटना में लगी राष्ट्रीय लोक अदालत, 17 मिनट में 1 केस का हुआ निपटारा

एमवी एक्ट अर्थात वाहन से जुड़े 60 मामलों की सुनवाई हुई. इसमें से 10 को निष्पादित किया गया और 22,75,000 रुपये का सेटलमेंट किया गया. भुगतान, सेवानिवृत्ति भत्ता समेत अन्य भत्तों के मामलों से जुड़े सर्विस मैटर में 32 मुकदमों की सुनवाई की गई और 13 का निष्पादन किया गया. हाई कोर्ट व जिला अदालतों में लंबित राजस्व के 6 मुकदमों की सुनवाई हुई. इसमें से 5 मुकदमों का निष्पादन किया गया और 4,64,196.64 रुपये का सेटलमेंट किया गया.

लोक अदालत के आयोजन के प्री सिटिंग अर्थात पूर्व में 18 मामलों का निष्पादन किया गया था. इस प्रकार से कुल 127 विभिन्न प्रकार के मुकदमों का निष्पादन राष्ट्रीय लोक अदालत के जरिये किया गया. उल्लेखनीय है कि लोक अदालत के जरिये आपसी सहमति से उक्त मामलों समेत बैंक रिकवरी, लेबर डिस्प्युट, इलेक्ट्रिसिटी बिल (नॉन- कमपाउंडडेबल को छोड़कर) वैवाहिक विवाद, जमीन अधिग्रहण से जुड़े मुकदमों व रेंट आदि के मुकदमों की सुनवाई की जाती है.

ये भी पढ़ें: मसौढ़ी में राष्ट्रीय लोक अदालत का बहिष्कार, 14वें दिन अधिवक्ताओं का हड़ताल जारी

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details