बिहार

bihar

ETV Bharat / city

ETV भारत से बोले मंत्री जनक राम- अब बालू खनन में नहीं होगी गड़बड़ी

बिहार सरकार के खनन एवं भूतत्व विभाग के मंत्री जनक राम ने कहा है कि 1 अक्टूबर से बिहार के विभिन्न जगहों पर बालू का खनन शुरू होगा. और इस बार बालू खनन में कहीं भी किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी.

By

Published : Sep 3, 2021, 2:09 PM IST

बालू खनन को लेकर सरकार सख्त
बालू खनन को लेकर सरकार सख्त

पटना: बीजेपी सहयोग कार्यक्रम (BJP Cooperation Program) में पहुंचे खनन एवं भूतत्व विभाग (Mining And Geology Department) के मंत्री जनक राम (Minister Janak Ram) ने दावा किया है कि 1 अक्टूबर से बिहार के विभिन्न जगहों पर बालू का खनन (Sand Mining) शुरू होगा. और इस बार बालू खनन में कहीं भी किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जो गड़बड़ियां हुई है. उसको, लेकर विभाग ने संज्ञान लिया है. और, कई अधिकारियों पर भी कार्रवाई हुई है.

ये भी पढ़ें-पूर्व DSP तनवीर अहमद के पटना और बेतिया आवास पर छापेमारी

साथ ही उन्होंने दावा किया कि अभी बरसात होने के कारण बालू का खनन बंद है. उसके, बावजूद भी हमारे पास बालू का पूरा स्टॉक है और कहीं भी सरकारी और गैर सरकारी कार्य में बालू की कमी नहीं होने दी जाएगी. साथ ही जब उनसे पूछा गया कि सहयोग कार्यक्रम में आप लोग लोगों की शिकायत सुनने के लिए बैठते हैं, तो, किस तरह की शिकायत सबसे ज्यादा आती है.

उन्होंने कहा कि राज्य में सुशासन की सरकार है. कोई बड़ी शिकायतें नहीं आती है. लेकिन, अक्सर प्रखंड और अनुमंडल से जुड़े हुए शिकायतें हम लोगों के पास आती है. निश्चित तौर पर अधिकारियों को हम लोग इसको लेकर बात करते हैं. और, आवश्यक कार्रवाई का निर्देश भी देते हैं.

ये भी पढ़ें-बेतिया: सस्पेंडेड DSP तनवीर अहमद के पैतृक आवास पर आर्थिक अपराध इकाई का छापा

'सहयोग कार्यक्रम से लोगों को काफी फायदा मिल रहा है. और, बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में आकर अपनी फरियाद को सामने रखते हैं और हमारी कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं का समाधान, हम लोग मिलकर करें. वहीं, काम हम लोग सहयोग कार्यक्रममें कर रहे हैं.': जनक राम, मंत्री, खनन एवं भूतत्व विभाग, बिहार सरकार

दरअसल, बिहार सरकार अवैध बालू खनन कोरकने को लेकर काफी गंभीर है. राज्य में इस बार बालू खनन (Sand Mining) शुरू करने के साथ ही अवैध खनन , अवैध बिक्री और ढुलाई पर नियंत्रण के लिए नई व्यवस्था लागू करेगी. इसकी तैयारी की जा रही है. एक अक्टूबर से नदी घाटों से फिर से खनन शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-आर्थिक अपराध इकाई ने पूर्व DSP तनवीर अहमद के पटना और बेतिया आवास पर मारा छापा

इसके तहत नदी घाटों पर खनन की ड्रोन से मॉनिटरिंग (Monitoring By Drone), चालान की जांच सहित हाइटेक व्यवस्था से निगरानी की जायेगी. इसके साथ ही मुख्यालय स्तर से निगरानी की व्यवस्था की जायेगी.

ये भी पढ़ें-अवैध बालू खनन में लगी नावों को तोड़ रही थी पुलिस....तभी माफिया बरसाने लगे पत्थर

ये भी पढ़ें-यहां छिप-छिपाकर चल रहा था बालू माफियाओं का 'खेल', पुलिस पहुंची तो...

ABOUT THE AUTHOR

...view details