बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना: ज्ञान भवन में मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन, उद्योग मंत्री ने किया शुभारंभ

बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित किए गए इस ट्रेड फेयर में बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स सहयोग करता है. वहीं, इस बार उद्योग विभाग ने भी इस मेले में दिलचस्पी दिखाई है. इस मेले में मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के व्यापारी और बांग्लादेश के व्यापारी काउंटर लगाकर अपने सामानों की बिक्री कर रहे हैं.

By

Published : Jun 28, 2019, 4:37 AM IST

Updated : Jun 28, 2019, 1:20 PM IST

मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन

पटना:गांधी मैदान के पास स्थित ज्ञान भवन में इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का शुभारंभ उद्योग मंत्री श्याम रजक ने किया. 5 दिनों तक चलने वाले इस मेगा ट्रेड का आयोजन बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा किया गया है. इसमें पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश में बने हुए कुटीर और लघु उद्योगों के द्वारा बनाये गये सामानों की बिक्री की जाएगी. बता दें कि बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स 2 सालों से लगातार सूबे में ट्रेड फेयर लगाकर अपने सामानों की बिक्री करता है.

मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन

बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित किए गए इस ट्रेड फेयर में बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स सहयोग करता है. वहीं, इस बार उद्योग विभाग ने भी इस मेले में दिलचस्पी दिखाई है. इस मेले में मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के व्यापारी और बांग्लादेश के व्यापारी काउंटर लगाकर अपने सामानों की बिक्री कर रहे हैं. बांग्लादेश में उत्पादित घरेलू और कुटीर उद्योग का समान बेहद सस्ता और आकर्षक है. साथ ही पश्चिम बंगाल के भी कई ऐसे उत्पाद हैं जो उपभोक्ता को पसंद आयेगा.

सरकार देगी लघु उद्योग को बढ़ावा- उद्योग मंत्री

बिहार के उद्योग मंत्री ने कहा कि इस तरह के ट्रेड फेयर लगाने से निश्चित तौर पर एक राज्य के व्यापारी दूसरे राज्य के व्यापारी के संपर्क में आते हैं. कहीं ना कहीं व्यापार को बढ़वा मिलता है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने लघु उद्योग और कुटीर उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए कमर कस लिया है. यही कारण है कि हम लगातार इस पर चर्चा करते हैं और उद्यमी को सस्ते दर पर लोन भी देते हैं. उन्होंने कहा कि जरूरी है कि बिहार के भी उत्पाद को इंटरनेशनल मार्केट मिले और इसके लिए हम लोग प्रयासरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार के भी कई ऐसे उत्पाद हैं जिसको नए उत्पाद के रूप में विकसित किया जा सकता है.

Last Updated : Jun 28, 2019, 1:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details