बिहार

bihar

ETV Bharat / city

RJD ने दिया 58 का ऑफर, 70 सीटों पर अड़ी कांग्रेस, बोले RJD नेता- छोड़ें हठधर्मिता

मनोज झा ने कहा कि कांग्रेस को समझना चाहिए कि कहीं हठधर्मिता में कोई नुकसान न हो जाए. हठधर्मिता गठबंधन पर भारी न पड़ जाए, कांग्रेस इसका ध्यान रखे. बिहार की जनता नई सरकार बनाना चाहती है. इसलिए कांग्रेस की तरफ से ऐसी कोई हरकत न हो जिससे जनता को मायूसी हो.

By

Published : Sep 29, 2020, 5:49 PM IST

seat sharing with congress
seat sharing with congress

नई दिल्ली/पटना: आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने महागठबंधन में सीटों को लेकर जारी खींचतान पर पार्टी का रुख साफ किया है. उन्होंने सहयोगी कांग्रेस को सलाह दी है. मनोज झा ने कहा कि 1अक्टूबर से पहले चरण के लिए नामांकन शुरू हो जाएंगे. अब तक महागठबंधन का स्वरूप तय हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी हठधर्मिता छोड़ दे.

'सिर्फ सरकार नहीं सरोकार बदलने के लिए भी लड़ाई'
सांसद ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव महागठबंधन के सभी दलों से बातचीत कर रहे हैं. वाम दलों को हम महागठबंधन में लेकर आए हैं. अपने कोटे से सीटें देकर गठबंधन में अकॉमडेट कर रहे हैं. जो लड़ाई महागठबंधन को लड़नी है, वो सिर्फ विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए नहीं है. हमारी लड़ाई न सिर्फ सरकार बदलने के लिए है बल्कि सरोकार बदलने के लिए भी है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'आरजेडी का आधार समूह बड़ा'
मनोज झा ने कहा कि आरजेडी का आधार समूह बड़ा है. अपने कोटे से हम दूसरे दलों को सीटें दे रहे हैं, हम एक बड़े उद्देश्य के लिए त्याग कर रहे हैं. कांग्रेस को भी ये समझना चाहिए. जनता चाहती है कि हम एकजुट होकर लड़ें और राज्य को एक मजबूत विकल्प दें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस से आग्रह है कि चुनाव के मिजाज को समझिए.

ज्यादा सीटों के लिए जिद न करे कांग्रेस-मनोज झा
आरजेडी नेता ने कहा कि पार्टी तरफ से कांग्रेस को सीटों की संख्या बताई गई है. वो संख्या अपने आप में परिपूर्ण है. कम सीटें या ज्यादा सीटों का मसला नहीं है, कांग्रेस ये न देखे. उन्होंने कहा कि आरजेडी समेत पूरे महागठबंधन का लक्ष्य साफ है. कांग्रेस ये समझे कि बीजेपी-जेडीयू की जन विरोधी सरकार को हटाना है. हमें उम्मीद है कि वो समझ रही होगी. इसलिए कितनी सीटें मिल रही है, कितनी नहीं ये न देखे. ज्यादा सीटों के लिए जिद न करे.

इसे भी पढ़ें-CPI के राज्य सचिव राम नरेश पांडे पहुंचे राबड़ी आवास, कहा- तेजस्वी ही होंगे अगले मुख्यमंत्री

'कहीं हठधर्मिता में कोई नुकसान न हो जाए'
मनोज झा ने कहा कि कांग्रेस को समझना चाहिए कि कहीं हठधर्मिता में कोई नुकसान न हो जाए. हठधर्मिता गठबंधन पर भारी न पड़ जाए, कांग्रेस इसका ध्यान रखे. बिहार की जनता नई सरकार बनाना चाहती है. इसलिए कांग्रेस की तरफ से ऐसी कोई हरकत न हो जिससे जनता को मायूसी हो. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को जितने सीटों का ऑफर आरजेडी ने दिया है उसे स्वीकार करना चाहिए. हम 24 घंटे के अंदर सीटों का ऐलान करेंगे तब तक सीटों का बंटवारा हो जाएगा.

महागठबंधन में सीटों को लेकर टकराव जारी
बिहार महागठबंधन में सीटों को लेकर टकराव चल रहा है. कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ना चाहती है, लेकिन राजद विधानसभा की 58 सीटें और लोकसभा की एक सीट देने का फॉर्मूला बना रही है. वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. हालांकि कांग्रेस 58 सीटों के लिए तैयार नहीं है. स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने कहा था कि आरजेडी से सम्मानजनक समझौता नहीं हुआ तो सभी 243 सीटों पर पार्टी अकेले लड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details