बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बिहार में कोरोना टीकाकरण: 8 करोड़ के पार पहुंचा आंकड़ा, सर्वाधिक वैक्सीनेशन वाले 5 राज्यों में हुआ शामिल

बिहार में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination in Bihar) का आंकड़ा 8 करोड़ के पार (Eight Crore Vaccination in Bihar) हो गया है. बिहार देश के सर्वाधिक टीका लगाने वाले 5 राज्यों में शामिल हो गया है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने कहा कि जिन लाभार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, वो किसी भी पहचान पत्र का उपयोग कर टीका लगवा सकते हैं.

By

Published : Nov 28, 2021, 8:46 PM IST

बिहार में कोरोना टीकाकरण
बिहार में कोरोना टीकाकरण

पटना:बिहार में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination in Bihar) का काम तेजी से हुआ है. बिहार में 8 करोड़ वैक्सीनेशन (Eight Crore Vaccination in Bihar) के लक्ष्य को समय से पहले पूरा कर लिया है. बिहार उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां टीकाकरण तेजी से हुआ है.

ये भी पढ़ें-कोरोना से जंग में 'वैक्सीनेशन' से बढ़ी बिहार की 'इम्यूनिटी', तीसरे लहर की आशंका कम लेकिन सावधानी जरूरी

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Bihar Health Minister Mangal Pandey) ने रविवार को बताया कि स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) के बेहतर प्रबंधन और राज्यवासियों की सहभागिता और सक्रियता से राज्य में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 8 करोड़ के पार हो गया है. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यवासियों, चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, टीकाकर्मियों और सामाजिक संगठनों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि सभी के अथम प्रयास का ही परिणाम है कि राज्य निर्धारित समय से पहले ही लक्ष्य को पूरा करने में सफल रहा है.

''पिछले 7 नवंबर को राज्य ने 7 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. फिर करीब एक माह के भीतर ही बिहार ने एक करोड़ लोगों को टीकाकृत कर 8 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया, जो बिहार के लिए खुशी की बात है. इसके साथ ही राज्य ने एक और उपलब्धि हासिल की. देश के सर्वाधिक टीका लगाने वाले पांच राज्यों में बिहार शामिल हो गया है. राज्य में कोरोना टीका का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है. सभी जिलों को निर्देश दिया है कि कोई भी लाभार्थी किसी भी सूरत में वैक्सीन से वंचित नहीं रहे, इसके लिए विभाग मुख्यालय स्तर पर मॉनिटरिंग कर रहा है.''-मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार

ये भी पढ़ें-कोरोना से कैसे जीतेगा बिहार? 10 लाख से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लेने से किया इनकार, सर्वे में खुलासा

उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, वैसे लाभार्थी किसी भी पहचान पत्र का उपयोग कर टीका लगवा सकते हैं. मंगल पांडेय ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग कोरोना की जांच और टीकाकरण में निरंतर तेजी लाने का प्रयास कर रहा है. घर-घर दस्तक अभियान के तहत लगातार पहले और दूसरे डोज के कोरोना टीकाकरण बढ़ाने को लेकर विभाग द्वारा विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं. इसके तहत दिव्यांगजन, वृद्धजन और गर्भवती महिलाओं को उनके घर पर पहुंचकर स्वास्थ्यकर्मी टीका लगा रहे हैं.

इसके अलावा कई विशेष अवसर पर भी विभाग द्वारा मेगा अभियान चलाकर लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा है. स्वास्थ्य टीम द्वारा कोरोना टीके से वंचित लोगों को मतदाता सूची के आधार पर खोज कर टीका दिया जा रहा है, ताकि शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण हो सकें.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details