बिहार

bihar

By

Published : Oct 18, 2020, 5:06 PM IST

Updated : Oct 18, 2020, 5:44 PM IST

ETV Bharat / city

ताक पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम, हुमच के प्रचार कर रहे नेता

कोराना काल के दौरान बिहार में चुनाव हो रहे हैं ऐसे में चुनाव आयोग ने कई तरह के दिशा निर्देश दिए थे. इसके साथ ही कोरोना के लिए एक प्रोटोकॉल बनाया गया है, जिसमें मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही गई है. लेकिन इसके बाद भी चुनाव प्रचार में कोई भी नेता और पार्टी इस प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं.

Leaders are not following the Corona protocol
नीतीश, सुशील, तेजस्वी

पटना: कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के लिए जोर-शोर से प्रचार किया जा रहा है. नीतीश कुमार से लेकर सुशील मोदी तक, तेजस्वी से लेकर जीतनराम मांझी तक अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं. ताकि अधिक से अधिक अपने उम्मीदवारों को विधानसभा पहुंचा सके.

तेजस्वी यादव

हालांकि कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कई गाइडलाइन जारी किए हैं, इसके बावजूद नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है. चाहे वह नीतीश की सभा हो या तेजस्वी की रैली, हर जगह नियम कानून को ताक पर रखकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है.

रैली के दौरान तेजस्वी

रैली में लोग नहीं लगा रहे मास्क

भले ही नेता दावा कर रहे हैं कि चुनाव आयोग ने जो गाइडलाइन जारी किए हैं, उसी के तहत चुनाव प्रचार किए जा रहे हैं. लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है. रैली में आने वाले अधिकतर लोग न तो मास्क लगा रहे हैं, ना ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को फॉलो कर रहे हैं.

सुशील मोदी का सभा

रैली में नियमों की उड़ रहीं धज्जियां

सबसे बड़ी बात ये है कि सीएम नीतीश की सभा हो या तेजस्वी की रैली, हर जगह नियमों को ताक पर रख कर चुनाव प्रचार किया जा रहा है. सोशल डिस्टेसिंग के मानकों की साफ अनदेखी हो रही है. साथ ही चुनाव आयोग के कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का साफ उल्लंघन हो रहा है.

रैली के दौरान नीतीश कुमार

कोरोना के लिए प्रोटोकॉल

दरअसल, गृह विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इनडोर या आउटडोर सभी तरह की रैलियों में मास्क पहनना अनिवार्य है. बंद हॉल में 200 लोगों से अधिक एकत्र नहीं हो सकते और साथ ही छह फीट की दूरी का पालन करना जरूरी है. रैलियों में गले मिलना और हाथ मिलाने से बचना चाहिए. आयोजकों को पेपर नैपकीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही स्थल पर उचित सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करना भी जरूरी है.

Last Updated : Oct 18, 2020, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details