बिहार

bihar

बिहार में हुई देश के सबसे बड़े गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की ENTRY! गैंग में हैं 600 शार्प शूटर, जानें डिटेल

By

Published : Dec 30, 2021, 6:01 AM IST

जुर्म की दुनिया में अपने नाम का सिक्का जमा चुका देश का सबसे स्मार्ट गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई जिसकी जुर्म की कहानी उसकी उम्र से कई गुना ज्यादा है. लॉरेंस की उम्र तो सिर्फ 28 साल है, लेकिन उसका अपराध का ग्राफ अर्धशतक पूरा कर चुका है. ये वो गैंगस्टर है जो व्हाट्स एप से सुपारी लेता है और वारदात का कबूलनामा फेसबुक से करता है. इस कुख्यात गैंगस्टर के तार बिहार से भी जुड़ गए हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई

पटना:देश के सबसे बड़े गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (India biggest gangster Lawrence Bishnoi) जो व्हाट्स एप से सुपारी लेकर जेल से ही हत्या जैसे संगीन जुर्म को अंजाम दे देता है. इतना ही नहीं इसका कबूलनामा भी वो अपने फेसबुक अकाउंट से कर देता है. इस कुख्यात की गैंग में करीब 600 कुख्यात शार्प शूटर शामिल हैं. इस गैंग का नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है. आज हम इस कुख्यात गैंगस्टर की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इसके तार अब बिहार से भी जुड़ते दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने व्यवसायी से मांगी 20 लाख की रंगदारी

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के नाम से गोपालंगज के एक मैरिज हॉल संचालक को धमकी भरा पत्र मिला है. बिहार के गोपालगंज में एक व्यवसायी से धमकी वाले पत्र के जरिए 20 लाख रुपये की रंगदारी की मांग की गई है. दहशत फैलाने के लिए अपराधियों ने फायरिंग भी की. धमकी भरा जो पत्र भेजा गया है, उस पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप (Gangster Lawrence Bishnoi Group) का नाम लिखा गया है. जिसका नाम सुनते ही पुलिस के कान भी खड़े हो गए, क्योंकि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के लिए ये गैंगस्टर सिरदर्द बना हुआ है. जिसके बाद पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच में जुट गई है.

देश के सबसे स्मार्ट गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई 22 फरवरी 1992 को पंजाब के फजिल्लका में पैदा हुआ. महज 28 साल के लॉरेंस पर इस समय करीब 50 से ज्यादा आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. परिवार से काफी मजबूत करोड़ों की सम्पत्ति का मालिक लॉरेंस चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुका है. लेकिन, छात्र संघ चुनाव में हार के चलते लॉरेंस की जिंदगी जुर्म के रास्ते पर चल पड़ी.

लॉरेंस बिश्नोई बचपन से ही खेल में दिलचस्पी थी. उसे देखकर तो घरवाले यही सोचते थे कि एक ना दिन ये हमारा नाम जरूर रोशन करेगा, लेकिन उन्हें क्या पता था कि वो खेल में नहीं बल्कि जुर्म की दुनिया में अपना नाम रोशन करेगा. बेटे के जुर्म के खिलाफ कभी उसके पिता भी हुआ करते थे, मां भी इसका विरोध करती थी, क्योंकि लॉरेंस के पिता खुद एक पुलिसवाले रहे हैं. घर में करोड़ों की संपत्ति है, लेकिन बेटे ने भटककर जुर्म की दुनिया में एंट्री कर ली.

दर्जनों बार बिश्नोई जेल गया और फिर देश की कई जेलों से उसका चोली दामन का साथ हो गया. जब कभी वो पुलिस कस्टडी में आता-जाता है, तो अपनी मूंछ पर ताव देता है. हर बार लॉरेंस जेल से बाहर आता और फिरौती वसूली, लूट, डकैती और हत्या की वारदातों को अपने गैंग के जरिये अंजाम देने लगा. गूगल पर लॉरेंस बिश्नोई का नाम सर्च करें, तो एक नहीं 150 से ज्यादा फेसबुक अकाउंट मिल जाएंगे, जिसमें इसके हजारों युवा फॉलोवर हैं. इसके फेसबुक अकाउंट पर लॉरेंस के कई वीडियो मिल जाएंगे. अगर कोई बदमाश लॉरेंस बिश्नोई के नाम पर किसी से रंगदारी मांगता है तो वो खुद फेसबुक पर मैसेज भेजकर इसका खंडन भी कर देता है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान की हाई सिक्योरिटी जेल का ऐसा है हाल, खुलेआम वीडियो कॉल कर रहे गैंगस्टर लॉरेंस और लादेन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉरेंस की हिट लिस्ट में बॉलीवुड के भाई सलमान खान का नाम भी है. फिल्म रेडी की शूटिंग के दौरान एक बार लॉरेंस ने अपने गुर्गों के जरिये सलमान खान पर हमले का प्लान बनाया था, लेकिन बिश्नोई के मनमाफिक हथियार नहीं मिलने पर ये प्लान फेल हो गया था. दरअसल, ये बताया जाता है कि गैंगस्टर बिश्नोई समाज से है. उसका बिश्नोई समाज काले हिरण की पूजा करता है और सलमान खान ने काले हिरण का शिकार किया था. बस इसी वजह से लॉरेंस ने सलमान खान को मारने की ही सुपारी ले ली थी.

केवल सलमान खान ही नहीं, बल्कि बिश्नोई के निशाने पर पंजाब के चार पंजाबी सिंगर भी हैं. लारेंस पंजाब में अपना पूरी तरह सिक्का जमाना चाहता है, इसलिए वो चाहता है कि ये चारों सिंगर उसके मन मुताबिक काम करें. लेकिन, इन सिंगरों ने बिश्नोई की धमकी को सिरियसली नहीं लिया, जिसके बाद से ये उन सिंगर की जान का दुश्मन बना हुआ है.

पुलिस अधिकारी बताते हैं कि लॉरेंस बिश्नोई भले ही एक शख्स हो, लेकिन उसकी परछाई में कई गैंगस्टर के चेहरे छिपे हुए हैं. पैसों से पावर बटोरने की कला उसने जग्गू से सीखी और गैंगस्टर नरेश शेट्टी, संपत नेहरा और मर चुके सुक्खा से मिलकर हथियार के दम पर उगाही करने का देश का सबसे बड़ा नेटवर्क भी बना लिया. इसके नेटवर्क में आकर काला जठेड़ी और रिवॉल्वर रानी के नाम से चर्चित लेडी डॉन अनुराधा चौधरी समेत कई गैंगस्टर ने काली दुनिया का साम्राज्य खड़ा कर लिया. बिश्नोई पर हाल में मकोका भी लगा और स्पेशल सेल ने 1 महीने इससे सख्ती से पूछताछ की, तो पहलवान सुशील कुमार काला और बिश्नोई के कई राज भी सामने आ गए.

वहीं, स्पेशल सेल के अधिकारियों की मानें तो अफीम कारोबारी, रेस्टोरेंट मालिक, अस्पताल मालिक, ट्रेवल ऐजेंट, शराब कारोबारी और डायमंड कारोबारी बिश्नोई गैंग के निशाने पर रहते हैं. इन सबको टारगेट करके बिश्नोई गैंग वसूली और फिरौती की मांग करती है, मांग नहीं मानने पर केवल मौत ही मिलती है. बिश्नोई गैंग के पास हर तरहत के हथियार मौजूद हैं. यही कारण है कि स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश की एसटीएफ और स्पेशल यूनिट बिश्नोई के 600 शर्प शूटरों को न केवल तलाशने में जुटी है.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details