बिहार

bihar

बिहार पोल्ट्री एंड एक्वा एक्सपो में बोले गिरिराज- एक लाख करोड़ के मछली का एक्सपोर्ट का है लक्ष्य

By

Published : Sep 25, 2019, 9:22 PM IST

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कृषि आधारित पशुधन किसानों की आय दोगुनी करने में सक्षम होगा.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

पटना: केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने तीन दिवसीय बिहार पोल्ट्री एंड एक्वा एक्सपो का उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री ने निरीक्षण किया और मछली के बीज और पोल्ट्री की नई तकनीकों के बारे में भी जानकारी ली. गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर किसानों को आमदनी बढ़ानी है तो उन्हें कृषि आधारित पशुधन को बढ़ाना होगा, तभी देश का जीडीपी ग्रोथ होगा और किसानों की आय दोगुनी होगी.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते मंत्री

हरित क्रांति के साथ पशुधन पर भी दिया जाए ध्यान
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर हरित क्रांति के साथ पशुधन पर भी ध्यान दिया जाए तो किसान के चेहरे पर मुस्कुराहट आएगी. उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के पशुपालन की योजनाओं को सिर्फ बैंकों पर थोपने से काम नहीं चलेगा. इसके लिए एक कोआर्डिनेशन मीटिंग होनी चाहिए, जिसमें कृषि से जुड़े सभी क्षेत्रों के लोग अपनी समस्याओं को साझा करेंगे.

बिहार पोल्ट्री एंड एक्वा एक्सपो का निरीक्षण करते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

47,000 करोड़ का मछली एक्सपोर्ट
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कृषि आधारित पशुधन किसानों की आय दोगुनी करने में सक्षम होगा. गिरिराज सिंह ने बताया कि पिछले साल 47 हजार करोड़ का मछली एक्सपोर्ट किया गया है. हम लोगों ने लक्ष्य रखा है कि मछली का एक्सपोर्ट एक लाख करोड़ रुपये का हो. उन्होंने कहा कि बिहार में अभी 3.4 करोड़ अंडों की खपत है और बिहार एक करोड़ अंडों का उत्पादन करता है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही अंडा उत्पादन में बिहार दूसरों पर निर्भरता खत्म करेगा और अंडा एक्सपोर्ट करेगा.

बिहार पोल्ट्री एंड एक्वा एक्सपो का उद्घाटन

पर्याप्त राशि का किया गया है प्रावधान
वहीं, कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त राशि का प्रावधान किया गया है. अंडा का उत्पादन बढ़ाने के लिए बायलर रेगुलर फॉर्म विकसित किए जा रहे हैं. साथ ही माल ढुलाई के लिए अनुसूचित जाति जनजाति के लिए वहां खरीदने हेतु 40 प्रतिशत के अनुदान की सुविधा भी दी जा रही है.

इस कार्यक्रम में गिरिराज सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए. बिहार वेटरनरी कॉलेज के वाइस चांसलर रामेश्वर सिंह, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग की प्रधान सचिव एन विजय लक्ष्मी, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक अमिताभ लाल भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details