बिहार

bihar

गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे स्वास्थ्य कर्मी : मंगल पांडे

By

Published : Apr 30, 2022, 10:53 PM IST

राज्य में गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आधुनिक प्रशिक्षण (Modern Training to Health workers In Bihar) दिया जायेगा. राज्य के 36 जिला अस्पताल और दो अनुमंडल इसके लिए प्रशिक्षण शिविर चलाया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे

पटनाःस्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि राज्य में गरिमा पूर्ण मातृत्व देखभाल को लेकर स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है. राज्य के 36 जिला अस्पताल और दो अनुमंडल अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को नव प्रसूता के गरिमा पूर्ण देखभाल के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से प्रसव के दौरान भर्ती प्रसूता की देखभाल में गुणवत्ता आएगी. राज्य में मातृत्व स्वास्थ्य को लेकर के कार्य तेजी से किए जा रहे हैं ताकि प्रसव के दौरान मरीजों को किसी प्रकार की कमी ना हो पाए और साथ ही साथ उनसे गरिमा पूर्ण व्यवहार किया जा सके.

पढ़ें-बिहार में होगी 9000 नर्सों की बहाली, विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का जवाब



स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि गरिमा पूर्ण देखभाल को लेकर के सभी जिलों में 26 अप्रैल से 7 मई के बीच विभिन्न वर्ग के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें क्लीनिकल स्टाफ और सहायक कर्मी दोनों को सम्मिलित किया गया है. जिला अस्पताल एवं अनुमंडल अस्पताल में कार्यरत लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, एएनसी वार्ड के चिकित्सा पदाधिकारी, स्टाफ नर्स, एएनएम, ममता, एंबुलेंस ड्राइवर, लैब टेक्नीशियन, सुरक्षाकर्मी हेल्पर और अन्य कर्मियों को गरिमा पूर्ण मातृत्व देखभाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्हें बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य कर्मी गर्भवती महिला एवं माताओं के साथ कैसे शालीनता से पेश आएं.


''महिलाओं को प्रसव के दौरान किसी प्रकार की असुरक्षा की भावना ना उत्पन्न हो इसको लेकर सरकार पूरी तरह से सख्त है. ग्रामीण महिलाओं से लेकर शहरी महिलाओं को प्रसव के दौरान हर प्रकार की उचित चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने के प्रति स्वास्थ्य विभाग संकल्पित है. इसी क्रम में यह प्रशिक्षण काफी उपयोगी साबित होगा और इससे आने वाले दिनों में नव प्रसूता के साथ दुर्व्यवहार और कटु व्यवहार की घटनाओं पर भी सख्ती से लगाम लगाया जाएगा.''- मंगल पांडे, स्वास्थ्य मंत्री

पढ़ें-विधानसभा से 16134.39 करोड़ का स्वास्थ्य बजट पास, मंगल पांडे बोले- 'अंतिम चरण में नियुक्ति की प्रक्रिया'

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details