बिहार

bihar

ETV Bharat / city

अब खतरे की कोई बात नहीं...बिहटा में 7 साल से बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट शुरू

पटना और आसपास के इलाकों के अस्पतालो में ऑक्जीजन की आपूर्ति को लेकर पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद पिछले 7 सालों से बाद पड़े गंगोत्री ऑक्सीजन प्लांट आज से शुरू हो गया है. इसका उद्घाटन स्थानीय सांसद रामकृपाल यादव ने नारियल फोड़कर किया.

By

Published : May 23, 2021, 5:36 PM IST

रामकृपाल यादव ने ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन
रामकृपाल यादव ने ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

पटनाःबिहार के अस्पतालों में ऑक्जीजन की कमी के बीच पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद पिछले सात साल से बंद पड़े बिहटा स्थित गंगोत्री ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया गया है. स्थानीय सांसद रामकृपाल यादव ने पूरे विधि विधान और नारियल फोड़कर प्लांट का उद्घाटन किया. इस ऑक्जीजन प्लांट के फिर से शुरु हो जाने से पटना और आस-पास के इलाकों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति हो सकेगी.

इसे भी पढ़ेंः बिहार में 10 दिन के लिए और बढ़ सकता है लॉकडाउन, आईएमए ने भी उठाई मांग

प्लांट की कितनी है उत्पादन क्षमता?
गंगोत्री ऑक्सीजन प्लांट के निर्देशक संजीव चौधरी ने हाईकोर्ट एवं राज्य सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब प्लांट पूरी तरह तैयार हो चुका है. आज से ऑक्सीजन का उत्पादन भी शुरू हो चुका है. प्रतिदिन लगभग 35 टन जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन किया जाएगा, जिसके बाद जिला प्रशासन के आदेशानुसार सप्लाई किया जाएगा. उन्होंने बताया कि खाली सिलेंडर को रिफिल करने का शुल्क 300रूपये से 350 रूपये तय किया गया है.

गंगोत्री ऑक्सीजन प्लांट

इसे भी पढ़ेंः बेतिया: संदिग्ध परिस्थितियों में करीब 20 लोगों की मौत से सहमे ग्रामीण, घरों में दुबके

हाईकोर्ट को दिया धन्यवाद
ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन कार्यक्रम में सांसद रामकृपाल यादव के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने स्थानीय सांसद और फैक्ट्री के एमडी संजीव चौधरी से बात की. साथ ही शुभकामनाएं भी दी. वहीं रामकृपाल यादव ने भी सरकार और पटना हाईकोर्ट को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस महामारी के दौर में प्लांट के शुरू हो जाने से लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details