बिहार

bihar

बुधवार से पटना में इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता की शुरुआत, 8 राज्यों के 244 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा

By

Published : Oct 19, 2021, 10:58 PM IST

इंडिया स्किल्स 2021 (India Skills 2021) के तहत क्षेत्रीय प्रतियोगिता (पूर्व) का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह बुधवार को पटना के ज्ञान भवन में होगा. बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी (Deputy CM Renu Devi) समारोह में मुख्य अतिथि होंगी.

India Skills
India Skills

पटना:बुधवार से राजधानी पटना (Patna) मेंइंडिया स्किल्स2021 (India Skills 2021) के तहत क्षेत्रीय प्रतियोगिता (पूर्व) की शुरुआत होगी. इस 4 दिवसीय प्रतियोगिता में 8 राज्यों के 240 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे और 42 प्रतिभागी कौशल में प्रतिस्पर्धा करेंगे. विजेता इंडिया स्किल्स नेशनल्स (दिसंबर 2021 में) में प्रवेश करेंगे, जोकि चीन के शंघाई में अक्टूबर 2022 में होने वाली वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता का प्रवेश द्वार है.

ये भी पढ़ें: इंडिया स्किल्स 2021 के तहत क्षेत्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा बिहार

पटना इंडिया स्किल्स क्षेत्रीय प्रतियोगिता 20 से लेकर 23 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार, मिजोरम, असम और त्रिपुरा के 244 प्रतिभागी शामिल होंगे. इंडिया स्किल्स को देश में कौशल के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करने और युवाओं के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण को आकांक्षी बनाने के लिए डिजााइन किया गया है. इनमें अंडमान और निकोबार के 25, असम के 27, बिहार के 42, झारखंड के 13, मिजोरम के 15, ओडिशा के 87, त्रिपुरा के 14 और पश्चिम बंगाल 21 प्रतिभागी भाग लेंगे.

इंडिया स्किल्स 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता-पूर्व के विजेताओं को 23 अक्टूबर को पटना के बापू सभागार में आयोजित होने वाले समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा. प्रत्येक कौशल में विजेता को स्वर्ण पदक के साथ 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. जबकि उपविजेता को 11 हजार रुपए और रजत पदक दिया जाएगा.

क्षेत्रीय प्रतियोगिता (पूर्व) का आयोजन 11 भागीदार संस्थानों में किया जाएगा, जो विशिष्ट कौशल में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि- टूल रूम ट्रेनिंग सेंटर (TRTC), पटना, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) , पटना, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT), पटना, न्यू गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, पटना, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, हाजीपुर, नवीन सिन्हा मेमोरियल पार्क, होटल पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल, अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, आईटीआई दीघा, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, पटना और एरिना एनिमेशन सेंटर.

आपको बताएं कि अगस्त-सितंबर में जिला और राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के माध्यम से क्षेत्रीय प्रतिभागियों का चयन किया गया है. पटना (पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए) के अलावा, गांधीनगर (पश्चिम), चंडीगढ़ (उत्तर) और विशाखापत्तनम (दक्षिण) में क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. जिसके बाद दिसंबर 2021 में बेंगलुरु, कर्नाटक में इंडिया स्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इंडिया स्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेता अक्टूबर 2022 में वर्ल्ड स्किल्स शंघाई में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रशिक्षण लेंगे.

ये भी पढ़ें:चार खनिज ब्लॉक से बिहार की अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार, खुलेंगे रोजगार के द्वार

वर्ल्ड स्किल्स, कौशल उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण मानक के रूप में एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें 80 से अधिक देशों की भागीदारी दर्ज की जाती है. दुनिया भर के कुशल और प्रतिभाशाली युवा कई ट्रेडों में अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करते हैं. 2019 में रूस के कजान में आयोजित वर्ल्ड स्किल्स के पिछले संस्करण में भारत वैश्विक आयोजन में भाग लेने वाले 63 देशों में से 13वें स्थान पर था. 1350 से अधिक उम्मीदवारों ने 56 कौशलों में भाग लिया और टीम इंडिया ने 15 उत्कृष्टता पदक के साथ चार पदक (एक स्वर्ण, एक रजत, दो कांस्य पदक) जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details