बिहार

bihar

बदलने वाला है पटना में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का 'ठिकाना'

By

Published : May 7, 2022, 6:07 PM IST

महापुरुषों को लोग याद रखें, इसके लिए जगह-जगह पर उनकी प्रतिमाएं लगाई गई हैं. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Former Prime Minister Jawaharlal Nehru) की प्रतिमा भी राजधानी पटना में स्थापित है लेकिन अब बदली हुई परिस्थितियों में पूर्व पीएम का 'ठिकाना' बदलने वाला है. पढ़ें पूरी खबर.

Former Prime Minister Jawaharlal Nehru
Former Prime Minister Jawaharlal Nehru

पटना: हमारे देश में महापुरुषों की कृति लोगों के जहन में रहे और लोग उनके बताए रास्तों पर चलें, इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर आदमकद प्रतिमा लगाने की परंपरा रही है. राजधानी पटना के चौक-चौराहों पर बड़ी संख्या में महापुरुषों की प्रतिमाएं हैं. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा (Former Prime Minister Jawaharlal Nehru Statue) भी राजधानी पटना में रेलवे स्टेशन के पास लगाई गई थी. तकरीबन 36 वर्षों से पटना जंक्शन के निकट गोलंबर पर पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा स्थापित थी लेकिन ओवरब्रिज बनने के बाद इसकी सुंदरता पर ग्रहण लग गया. नतीजतन जयंती और पुण्यतिथि के आयोजन पर भी संकट के बादल मंडराने लगे. आने वाले दिनों में मेट्रो रेल को भी करीब से ही गुजरना है. लिहाजा जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा को अन्यत्र स्थापित (Jawaharlal Nehru Statue to be shifted in Patna) करने की कवायद शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें: शहाबुद्दीन की प्रतिमा लगाने की मांग पर RJD का मांझी पर तंज, 'आप जो मांग करते हो.. सरकार उसे पूरी नहीं करती'

विश्वेश्वरैया भवन और पुनाइचाक के बीच स्थापित होगी प्रतिमा: मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति ने तथ्यों का आकलन करने के बाद जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा को स्टेशन के पास से हटाकर किसी और स्थान पर स्थापित करने का निर्णय लिया है. आदेश के बाद संबंधित विभाग हरकत में आ गया है. भवन निर्माण विभाग की ओर से नए जगह की तलाश भी कर ली गई है. अब जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा बेली रोड में विश्वेश्वरैया भवन और पुनाइचाक के बीच स्थापित करने की योजना है. जुलाई-अगस्त तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा. आपको बता दें कि 1986 में बिंदेश्वरी दुबे की सरकार के समय राज्यपाल की वेंकटसुब्बैया ने जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा का अनावरण क्या था. तब से जयंती और पुण्यतिथि के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन होता रहा है.

स्पष्ट होगी पथ के नाम की सार्थकता: इस बारे में भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने कहा कि बेली रोड में नेहरू की प्रतिमा स्थापित करने के क्रम में चयनित स्थान की सुंदरता कायम करने के लिए कई कार्य किए जाएंगे. विभाग इसकी कार्ययोजना बना रहा है. बेली रोड में प्रतिमा की स्थापना का मकसद यह भी है कि बेली रोड का आधिकारिक नाम जवाहरलाल नेहरू पथ है. नेहरू की प्रतिमा यहां स्थापित होने से पथ के नाम की सार्थकता भी स्पष्ट होगी.

ये भी पढ़ें: सीएम नीतीश ने वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, महान योद्धा की वीरता को किया याद

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details