बिहार

bihar

कृषि विभाग का बड़ा फैसला, फसलों की पैकेजिंग और मार्केटिंग के लिए सरकार देगी अनुदान

By

Published : Aug 28, 2019, 7:27 PM IST

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि पहले कई बार पैकेजिंग के अभाव में फसलों की मार्केटिंग सही से नहीं हो पाती थी और किसानों की फसल बर्बाद हो जाती थी. इससे उन्हें काफी नुकसान होता था. इससे बचने के लिए ही सरकार ने यह निर्णय लिया है.

प्रेम कुमार कृषि मंत्री

पटना: कृषि विभाग ने राज्य के किसानों को फसलों की पैकेजिंग और मार्केटिंग के लिए अनुदान देने का फैसला किया है. कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बिहार के व्यंजन हर थाली में हो इसके लिए बिहार सरकार प्रयासरत है.

90 फीसदी तक मिलेगा अनुदान
कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार के कई ऐसे जिले हैं जहां फल फूल सब्जी और मसालों के लिए विशेष प्रकार की मिट्टी उपलब्ध है. उन जिलों में बड़े पैमाने पर उन फसलों की खेती की जाती है. सरकार इस तरह की खेती करने वाले किसानों के फसलों की पैकेजिंग और मार्केटिंग के लिए कृषि विभाग 90 फीसदी तक अनुदान देगा.

प्रेम कुमार, कृषि मंत्री

दो दर्जन से ज्यादा जिले में योजना की शुरूआत
मंत्री ने कहा कि इसके पहले कई बार पैकेजिंग के अभाव में फसलों की मार्केटिंग सही से नहीं हो पाती थी और किसानों की फसल बर्बाद हो जाती थी. इससे उन्हें काफी नुकसान होता था. इस समस्या से बिहार सरकार काफी चिंतित थी. अब सरकार ने निर्णय लिया है कि ऐसे किसानों को मार्केटिंग, प्रोसेसिंग और पैकेजिंग के लिए अनुदान दिया जाएगा. इसके लिए विभाग ने दो दर्जन से ज्यादा जिलों में योजना की शुरूआत कर दी है.

क्लस्टर में खेती करने के लिए प्रेरित होंगे किसानप्रेम कुमार ने कहा कि विभाग किसानों को क्लस्टर में खेती करने के लिए प्रेरित करेगा. इसके लिए कई जिलों में किसानों से संपर्क किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जहां विशेष फसलें होती हैं वहां किसान एक साथ फसल उगाएं. सरकार उन्हें अनुदान देकर पैकेजिंग और मार्केटिंग करवाएगी. जिससे किसानों की माली हालत में भी सुधार होगा और देश के हरेक राज्य में बिहार के उत्पाद भी उपलब्ध होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details