बिहार

bihar

ETV Bharat / city

राज्यपाल फागू चौहान पहुंचे गया, विष्णुपद मंदिर परिसर में पूर्वजों के लिए किया पिंडदान

राज्यपाल फागू चौहान ने गया पहुंचकर विष्णुपद मंदिर परिसर में अपने पूर्वजों की आत्मा के मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान किया. राज्यपाल के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

By

Published : Sep 17, 2019, 11:08 AM IST

Updated : Sep 17, 2019, 3:23 PM IST

राज्यपाल फागू चौहान पहुंचे गया

गया: राज्यपाल फागू चौहान मंगलवार गया पहुंचे. यहां उन्होंने विष्णुपद मंदिर परिसर में अपने पूर्वजों की आत्मा के मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान किया, और पूजा अर्चना की. राज्यपाल पटना से हवाई मार्ग के जरिेए गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे. यहां से वे सड़क मार्ग के जरिए विष्णुपद मंदिर पहुंचे.

भाई शिवकुमार चौहान के साथ किया पिंडदान
मोक्षधाम गया जी में राज्यपाल ने अपने भाई शिवकुमार चौहान के साथ पितरों का पिंडदान किया. विष्णुपद परिसर के वीआईपी बरामदा में पिंडदान का कर्मकांड संपन्न हुआ. गयापाल पंडा अमरनाथ धोकड़ी के नेतृत्व में पंडितों के समूह ने पिंडदान का कर्मकांड करवाया. आखिर में फागू चौहान ने पिंडदान विष्णुपद में अर्पित किया. पंडा ने राज्यपाल को विष्णुपद चिन्ह भेंट किया.

राज्यपाल फागू चौहान ने किया पिंडदान

आचार्य के जरिए पिंडदान के कर्मकांड
इस दौरान उनके पंडा ने बताया कि फागू चौहान आजमगढ़ के रहने वाले हैं. आज वे अपने पूर्वजों के मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान कर रहे हैं. आचार्य के जरिए पिंडदान के कर्मकांड कराए जा रहे है. इसके बाद वे वापस पटना लौट जाएंगे.
'गयाजी में आकर किया पिंडदान'
वापस लौटते वक्त राज्यपाल ने कहा कि महाबोधि विद्यापीठ परिसर में आयोजित कार्यक्रम और धम्मपाल की जयंती के अवसर पर आने का कार्यक्रम था, इसी सिलसिले में सोचा कि गयाजी में जाकर पिंडदान कर ले. इसलिए ही आज आकर पितरों का पिंडदान किया.

सुरक्षा के कड़े इंतजामराज्यपाल के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, एसएसपी राजीव मिश्रा सहित तमाम अधिकारी मंदिर परिसर में मौजूद रहे.
Last Updated : Sep 17, 2019, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details