बिहार

bihar

कृषि सुधार विधेयक पर बोले कीर्ति आजाद- किसानों को बर्बाद करने के लिए बनाया गया

By

Published : Oct 7, 2020, 12:43 PM IST

Updated : Oct 7, 2020, 3:18 PM IST

कृषि सुधार विधेयक को लेकर विपक्ष सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर रहा है. इस विधेयक को किसानों के विरुद्ध बता रहा है. कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद ने इस विधेयक को किसानों को बर्बाद कर देने वाला बताया है.

Kirti Azad on agricultural reform bill
Kirti Azad on agricultural reform bill

नई दिल्ली: विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद भी सदन में कृषि सुधार विधेयक पास हो गया है. इस बिल को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ संसद से लेकर सड़कों तक आंदोलन जारी है. राजनीतिक दल इस बिल को किसानों के विरुद्ध बता रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. इस विधेयक को उन्होंने किसानों को बर्बाद करने वाला बताया है.

'किसान हो जाएंगे बर्बाद'
कीर्ति आजाद का कहना है कि पहले किसानों को 1760 रुपये न्यूनतम मूल्य मिलता था, लेकिन इस विधेयक के बन जाने से किसान को इसका 750-800 तक मिल रहा है यानी आधे से कम. जब किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा तो कैसे किसानों के लिए ये विधेयक लाभदायक हो सकता है. आज़ाद का कहना है ये विधेयक किसानों को बर्बाद करने के लिए बनाया गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'किसानों का अपमान नहीं करना चाहिए'
भाजपा कह रही है कि किसान किसी भी राज्य में जाकर अपनी पैदावार बेच सकते है इस पर कांग्रेस नेता का कहना है कि देश मे 80 प्रतिशत छोटे किसान है जो कम पैदावार करते हैं और करीब 12 प्रतिशत ही बड़े किसान है. अब जो छोटे किसान है अगर दूसरे राज्यों में पैदावार बेचने के जाएंगे तो उनके सामान से भी ज्यादा उनका ट्रांसपोटेशन लग जायेगा तो वह मजबूर किसान दूसरे राज्य नहीं जा सकेगा और मजबूरन यहीं दलालों को कम मूल्य पर बेचने के लिए मजबूर होगा इसीलिए भाजपा को किसानों को गुमराह करके अपमानित नहीं करना चाहिए.

'जल्द से जल्द कानून हो निरस्त'
आजाद का कहना है कि आज देश भर में किसान इस विधेयक के विरोध में सड़कों पर उतर रहे है केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं क्योंकि अन्नदाता समझ चुके हैं कि ये फैसला उनके लिए ठीक नहीं है इसीलिए किसानों में इसका आक्रोश बढ़ता जा रहा है अगर केंद्र सरकार किसानों का भला चाहती है तो तुरंत इस विधेयक को निरस्त करे.

'कांग्रेस सदैव किसानों के साथ'
आज़ाद का कहना कि कांग्रेस पार्टी सदैव किसानों के साथ ही किसानों के हित की बात करती आ रही है और इस किसान विरोधी विधयेक को लेकर भी कांग्रेस अन्नदाताओं के साथ है और किसानों को बर्बाद नहीं होने दिया जाएगा.

Last Updated : Oct 7, 2020, 3:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details