बिहार

bihar

आज दिनभर इन 10 बड़ी खबरों पर रहेगी खास नजर

By

Published : Nov 25, 2020, 7:13 AM IST

Updated : Nov 25, 2020, 7:48 AM IST

बिहार में इस बार विधानसभा के स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से नहीं होगा बल्कि इसके लिए भी वोटिंग की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है. वहीं, देश के 71वें संविधान दिवस के मौके पर गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर 25-26 नवंबर को विशेष आयोजन किया जाएगा.

NEWSTODAY
NEWSTODAY

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव
बिहार में इस बार विधानसभा के स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से नहीं होगा बल्कि इसके लिए भी वोटिंग की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है. दरअसल मंगलवार को बिहार विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव होना है. इसको लेकर महागठबंधन ने भी अपना एक चेहरा स्पीकर के पद के लिए मैदान में उतार दिया है. महागठबंधन की तरफ से राजद के विधायक अवध बिहारी चौधरी स्पीकर के उम्मीदवार होंगे.

बिहार विधानसभा

आज होगा पहला ट्रायल
पीडीडीयू जंक्शन-गया रेल रूट पर 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी. बुधवार को जीएम डॉ. संजय यादव डीआरएम राजेश कुमार पांडेय की मौजूदगी में इसका पहला ट्रायल होगा. पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल में पीडीडीयू जंक्शन से गया होते हुए धनबाद तक ट्रेनों की गति 130 किमी है.

आज होगा पहला ट्रायल

लखनऊ विवि के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे PM
पीएम नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय के स्थापना के शताब्दी दिवस समारोह में शामिल होंगे. सूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फेरेंसिंग के माध्यम से लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

लखनऊ विवि के स्थापना दिवस

तेज रफ्तार से चल सकती है तूफानी हवाएं
चक्रवाती तूफान 'निवार' धीरे-धीरे शक्तिशाली होता जा रहा है, समुद्र में तूफानी लहरें उठ रही हैं तो वहीं चेन्नई में बारिश का दौर जारी है, इस वक्त राज्य के कई इलाकों में बरसात हो रही है, मौसम विभाग के मुताबिक 25 नवंबर, 2020 की शाम को तूफान कराईकल-मामल्लपुरम के बीच तटों पर टकराएगा और इस दौरान 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी. इस कारण तमिलनाडु में बुधवार को छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

तेज रफ्तार से चल सकती है तूफानी हवाएं

आज मनाया जाएगा देवोत्थान एकादशी
बुधवार यानी आज को देवोत्थान एकादशी है. इसे प्रबोधिनी या देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है. जानकारों के मुताबिक कार्तिक मास की शुक्लपक्ष की इस एकादशी से सभी शुभ तथा मांगलिक कार्य प्रारंभ कर दिए जाएंगे. इस दिन से शादियों के लिए शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा.

देवोत्थान एकादशी

सरदार पटेल स्टैच्यू पर विशेष आयोजन
देश के 71वें संविधान दिवस के मौके पर गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर 25-26 नवंबर को विशेष आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति माननीय वेंकैया नायडू, गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आदि हस्तियां शामिल होंगे.

सरदार पटेल का स्टैच्यू

आज मनाया जाएगा इगास पर्व
25 नवंबर को उत्तराखंड में इगास पर्व मनाया जाएगा. पहाड़ में बग्वाल दीपावली के ठीक 11 दिन बाद ईगास मनाने की परंपरा है। दरअसल ज्योति पर्व दीपावली का उत्सव इसी दिन पराकाष्ठा को पहुंचता है, इसलिए पर्वों की इस शृंखला को ईगास-बग्वाल नाम दिया गया.

देखें वीडियो.

योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे फ्रांस के राजदूत
फ्रांस के राजदूत 24 नवम्बर (मंगलवार) से उत्तर प्रदेश के विशेष दौरे पर हैं. मंगलवार दोपहर बाद लखनऊ पहुंचे राजदूत लेनायं ने राजधानी स्थित ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण किया। 25 नवम्बर बुधवार को दोपहर 12 बजे वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे।

योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे फ्रांस के राजदूत

मौसम का हाल
मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि बिहार के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली. पूरे राज्य में तापमान में गिरावट की मुख्य वजह उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा और आसमान साफ रहना है.

मौसम अपडेट

अहमद पटेल का निधन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का आज सुबह 3 बजकर 30 मिनट पर निधन हो गया. दिनभर नेताओं की क्या प्रतिक्रिया होगी. इस खबर पर नजर रहेगी.

अहमद पटेल का निधन
Last Updated : Nov 25, 2020, 7:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details