बिहार

bihar

हद की लापरवाही, मरम्मती के पंद्रह दिन बाद ही फिर धंस गया धनरूआ के दरधा नदी का तटबंध

By

Published : Sep 28, 2021, 7:04 AM IST

दरधा नदी के तट पर बसे अलीपुर सदिशोपुर के पास मरम्मती के महज 15 दिनों के बाद फिर तटबंध के पास मिट्टी धंस गई है. सभी बैग नीचे गिर गये हैं. इससे ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं. उन्होंने लापरवाही का आरोप लगाया है. ग्रामीणों का कहना है कि इंजीनियरों ने तटबंध की मरम्मती के नाम पर खानापूर्ति की है.

Dhanrua Patna
Dhanrua Patna

पटना: बिहार की राजधानी पटना (Patna) के धनरूआ प्रखंड (Dhanrua Block) अंतर्गत सदिशोपुर अलीपुर में पिछले महीने भारी बारिश के कारण दरधा नदी (Dardha River) के किनारे तटबंध में कटाव हो गया था. ईटीवी भारत पर प्रमुखता से इस खबर के चलने के बाद जल संसाधन विभाग ने संज्ञान लेते हुए तटबंध मरम्मती के आदेश दिये थे. अब मरम्मती के महज 15 दिनों के बाद ही एक बार फिर तटबंध के पास मिट्टी धंस गयी है. तटबंध में लगाये गये सभी बैग नीचे गिर गये हैं.

ये भी पढ़ें: पालीगंज में ट्रक से भारी मात्रा में अवैश शराब बरामद, चालक और उपचालक गिरफ्तार

इस घटना को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश पनप रहा है. ग्रामीणों की मानें तो तटबंध मरम्मती के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है. जैसे-तैसे काम कर के सिर्फ ठेकेदार जेब गर्म कर रहे हैं. उनका कहना है कि इस तटबंध से होकर सैकडों लोगों का आवागमन होता है. दिन में तो किसी तरह से आवागमन हो जाता है लेकिन रात में लोग दहशत रहते हैं. लोगों को मिट्टी धंसने और इसके चलते किसी बड़े हादसे का डर सता रहा है.

देखें वीडियो

गौरतलब है कि बिहार में एक बार फिर चक्रवात की आशंका जतायी जा रही है. ऐसे में अलीपुर सदिशोपुर के पास तटबंध एक बार फिर धंस गया है. इसके चलते लोग काफी सहमे हुए हैं. उनका कहना है कि मरम्मत के काम में भारी लापरवाही बरती गयी है. मरम्मत के मात्र दिनों के भीतर इस प्रकार के धंसान से साबित होता है कि महज खानापूर्ति की गयी है. बड़े पैमाने पर धन का दुरुपयोग किया गया है.

ये भी पढ़ें: बाइक से 'रॉकेट' की रफ्तार में भाग रहे थे बदमाश... पकड़ाए तो बोले- छोड़ दो और कीमत बोलो, जांच में खुला अनंत 'राज'

इस मामले में धनरूआ अंचल के नोडल सह आपदा पदाधिकारी ऋषि कुमार ने भी माना लापरवाही हुई है. अविलंब जलसंसाधन विभाग को सूचित करते हुए गंभीरता से तटबंध का मरम्मत करने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें: मां के निधन के बाद भी पेंशन लेने के विवाद में घिरे मंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री, दी ये सफाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details