बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना जंक्शन पर की गई पर्यटन पर्व 2019 की शुरुआत, दिवाली में मिट्टी के दिये जलाने की अपील

पूर्व मध्य रेलवे ने 10 अक्टूबर को पटना जंक्शन पर 15 दिवसीय पर्यटन पर्व की शुरुआत की है. पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने मिट्टी के दिये बनाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की.

By

Published : Oct 11, 2019, 8:09 AM IST

महाप्रबंधक

पटना: महात्मा गांधी के विचारों के अनुरूप स्वच्छ भारत अभियान को भारतीय रेल जागरूकता के माध्यम से बढ़ावा देने के लिए पर्यटन पर्व की शुरुआत की गई है. पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने पटना जंक्शन पर 15 दिनों तक चलने वाले इस पर्यटन पर्व की शुरुआत की. उन्होंने मिट्टी के दिये बनाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की. जिससे लोगों में यह संदेश दिया जा सके कि दिवाली के अवसर पर सिर्फ मिट्टी के दिये जलाएं.

नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को करेंगे जागरूक
इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे अब मिट्टी के कुल्हड़ का इस्तेमाल करेगी. प्रधानमंत्री के सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की योजना के तहत लोगों को प्लास्टिक से बने सामान का इस्तेमाल कम करने के लिए जागरूक किया गया है. इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. पटना जंक्शन पर इसका प्रदर्शनी भी लगाया गया है, जहां नुक्कड़ नाटक के जरिए 10 दिनों तक लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जाएगा.

मिट्टी के दिये बनाते पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक

पर्यटन पर्व का मुख्य उद्देश्य
10 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले इस पर्यटन पर्व का मुख्य उद्देश्य जनता में स्वदेशी मिट्टी के दिये जलाने और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए जागरूक करना है. इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए इस पर्व की शुरुआत की गई है.

पर्यटन पर्व 2019 की शुरुआत

ABOUT THE AUTHOR

...view details