बिहार

bihar

बिहार बोर्ड जारी करेगा डमी एडमिट कार्ड, सुधार के लिए भी मिलेगा मौका

By

Published : Nov 12, 2019, 8:36 PM IST

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा को लेकर ऑनलाइन डमी एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है. इस एडमिट कार्ड में विद्यार्थियों को सुधार करने का भी मौका मिलेगा. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें-

बीएसईबी

पटना:बिहार इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का दूसरा डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. उसमें अंकित विद्यार्थियों के विवरणी का मिलान और उसमें ऑनलाइन सुधार करने के लिए समिति ने 14-20 नवंबर तक अवसर दिया है.

डमी एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का डमी एडमिट कार्ट bsebinteredu.in पर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का डमी अजमिट कार्ड www.biharboard.online पर उपलब्ध रहेगा. साथ ही ऑनलाइन माध्यम से सुधार भी इन्हीं वेबसाइट पर किया जाएगा.

यह भी देखें-राउर भाषा-राउर खबर, भोजपुरी में देखीं दिनभर के हाल

शिक्षण संस्थान करेगी एडमिट कार्ड मुहैया
इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए अपने विद्यार्थियों का डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और विद्यार्थियों को उसमें भरे गए डिटेल्स के मिलान के लिए उपलब्ध कराएंगे.

अध्यक्ष ने बताया कि विद्यार्थी खुद से भी अपना दूसरा डमी एडमिट कार्ड समिति के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. विद्यार्थी अपना रोल कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी देखें-पटना: महागठबंधन की ओर से बुधवार को होने वाले महाधरना को NDA ने बताया रस्म अदायगी

डिटेल्स में हुई गलती को कर सकेंगे सुधार
एडमिट कार्ड की कॉपी प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी अपनी डिटेल्स का मिलान करेंगे. यदि किसी विद्यार्थी के नाम, माता-पिता के नाम, कोटि, लिंग, विषय, जन्मतिथि, फोटो या हस्ताक्षर आदि में किसी भी प्रकार की गलती हुई, तो उसका भी सुधार कर सकते हैं. इसके लिए कॉपी में गलतियों को सुधारकर और अपना हस्ताक्षर कर उसकी एक कॉपी शिक्षण संस्थान में और दूसरी कॉपी अपने प्रधान के हस्ताक्षर और मुहर के साथ अपने पास रखनी होगी.

उसके बाद शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों के किए गए संसोधन के आधार पर 14-20 नवंबर के बीच गलतियों को ऑनलाइन सुधार करेंगे.

यह भी देखें-राजधानी में दिनदहाड़े दो मकानों से लाखों की लूट, थाने से लगभग 100 गज की दूरी पर हुई घटना

विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन खुली
विद्यार्थी इन नंबरों पर संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं-

  • इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर: 0612-2230039,2235616
  • मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर: 0612-2232074,2232257

ABOUT THE AUTHOR

...view details