बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना के गांधी घाट पर शुरू होगी गंगा महाआरती, डीएम ने जारी किए निर्देश

पटना के गांधी घाट पर शनिवार और रविवार को गंगा महाआरती का आयोजन (Ganga Maha Aarti At Gandhi Ghat In Patna) किया जाएगा. महाआरती को लेकर डीएम ने कई निर्देश जारी किए हैं. भीड़ के मद्देनजर कोविड गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश दिया गया है साथ ही गांधी घाट पर अस्थायी कंट्रोल रूम निर्माण का भी निर्देश दिया गया है. पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

By

Published : Feb 22, 2022, 8:03 AM IST

पटना के गांधी घाट पर गंगा महाआरती
पटना के गांधी घाट पर गंगा महाआरती

पटना:राजधानी पटना के गांधी घाट पर प्रत्येक शनिवार और रविवार को गंगा महाआरती का (Ganga Maha Aarti At Gandhi Ghat) आयोजन किया जाएगा. महाआरती का समय सूर्यास्त के बाद शुरू होगा और रात 10 बजे तक कार्यक्रम समाप्त कर घाट को खाली कराने का निर्देश दिया गया है. महाआरती के अवसर पर भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए जिला दंडाधिकारी पटना और वरीय पुलिस अधीक्षक ने (Patna DM And SSP Instructions For Ganga Aarti) संयुक्तादेश जारी कर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ेंः-पटना एयरपोर्ट की सुरक्षा सहित अन्य मसलों को लेकर बैठक, कमिश्नर ने दिए ये महत्वपूर्ण निर्देश

दरअसल, गांधी घाट पर गंगा महाआरती के दौरान संबंधित अधिकारियों को जरूरी आवश्यक निर्देश जारी करते हुए पटना जिला प्रशासन ने गंगा घाट पर महाआरती के दौरान कोविड संबंधी प्रावधानों का अनुपालन कराने का निर्देश दिया है. गंगा महाआरती में एक अस्थायी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा. गांधी घाट पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष का निर्माण बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा तथा रोस्टरवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. गंगा महाआरती के मौके पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं यातायात पदाधिकारी को भी कई निर्देश दी गई है.

  1. एनआईटी गेट से आगे गांधी घाट की ओर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. पुलिस, प्रशासन तथा आवश्यक सेवा के वाहनों को छोड़कर.
  2. यातायात पुलिस के द्वारा वाहनों की पार्किंग सड़क के किनारे एवं खाली स्थानों पर सिलसिलेवार ढंग से कराया जाएगा.
  3. गंगा महाआरती के दौरान गंगा नदी में नाव का परिचालन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. सरकारी कार्य में संलग्न नाव एवं मोटर बोट को छोड़कर.
  4. एनआईटी गेट के पास एवं उसके दक्षिण तिराहा पर ट्रॉली ड्रॉप गेट की व्यवस्था होगी.

वहीं, गंगा महाआरती के दौरान विद्युत व्यवस्था, साफ-सफाई, पेयजल, अग्निशमन व्यवस्था की समेत ड्रॉप गेट की व्यवस्था, सुरक्षा जांच, कोविड प्रोटोकॉल, नियंत्रण कक्ष आदि की सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का डीएम और एसएसपी ने निर्देश जारी किया है. इस दौरान लोगों को कोविड गाइडलाइंस फॉलो कराने के लिए विशेष व्यवस्था भी की जाएगी.


ये भी पढ़ेंः-संक्रमण दर में कमी के बाद पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की रश, मुस्तैदी से हो रहा कोरोना टेस्ट

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details