बिहार

bihar

बोले CM नीतीश- कोरोना का फिर चल रहा है दौर, जारी होगी गाइडलाइन

By

Published : Dec 13, 2021, 3:54 PM IST

Updated : Dec 13, 2021, 4:08 PM IST

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए एक बार फिर पाबंदियां बढ़ायी जा सकती हैं. सीएम नीतीश कुमार ने इसके संकेत दे दिए हैं. उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण का दौर फिर से शुरू हो रहा है. गाइडलाइन जारी की जाएगी.

सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) की आशंका को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दे डाला है. उन्होंने जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में एक बार फिर कोरोना का दौर शुरू हो गया है. इसके लिए जो जरूरी होगा वह गाइडलाइन जारी की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने वाले लोगों की संख्या बेहद कम, चौंकाने वाले हैं आंकड़े

बता दें कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Case In Bihar) का मामला काफी तेजी से बढ़ने लगा है. बीते 1 सप्ताह में 6 दिसंबर को कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या (Corona Active Case In Bihar) 27 थी. 12 दिसंबर को एक्टिव मामलों की संख्या 81 हो गई है. रविवार को 2 महीने बाद सर्वाधिक एक्टिव मरीज प्रदेश भर में पाए गए. बिहार में रविवार को कुल 23 नए मामले सामने आए जबकि चार लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया.

कोरोना संक्रमण की लहर को देखते हुए जारी की जा सकती है गाइडलाइन

प्रदेश में पटना समेत 10 अन्य जिलों में कोरोना के एक्टिव मरीज हैं. इन सभी जिलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 5 से कम है. प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी प्रतिशत 98.32% है. बता दें कि राजधानी पटना हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. कुल 81 एक्टिव मरीजों में 58 एक्टिव मरीज पटना के ही हैं. वहीं, अन्य जिलों की तुलना में पटना में काफी अधिक मरीज हैं.

ये भी पढ़ें:मुंगेर में बंगाल से आया एक व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव, स्वास्थ्य विभाग में बढ़ी बेचैनी

पटना की बात करें तो रविवार को 13 एक्टिव मरीज (Corona Case In Patna) मिलें. जिसमें सात मरीज एजी कॉलोनी मोहल्ले के एक ही घर के हैं. इन 7 मरीजों में दो मासूम शामिल है. जिसमें एक 1 साल का एक लड़का और दूसरी 7 साल की बच्ची शामिल है. ये सभी एक शादी समारोह में शामिल हुए थे. जिसमें कई सदस्य बाहर के राज्यों से भी पहुंचे थे.

वर्तमान समय में पटना की एजी कॉलोनी मोहल्ले में एक्टिव मरीजों की संख्या 10 से अधिक है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की तरफ से इलाके में कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया गया है. रविवार देर शाम पटना जिलाधिकारी ने कंटेनमेंट जोन बनाने की आवश्यकता को लेकर बैठक की लेकिन अब तक इसकी ब्रीफिंग नहीं की गई है.

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों की माने, तो अभी संक्रमितों के इलाके में कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय नहीं लिया गया है. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि जिस इलाके में अधिक लोग संक्रमित मिलते हैं, वहां माइक्रो लेवल कंटेनमेंट जोन तैयार किया जाए. इससे आसपास के लोग सतर्क और सुरक्षित हो जाए. बताते चलें कि रविवार को पटना में मिले सभी 13 पॉजिटिव होम आइसोलेशन में हैं और स्वास्थ्य विभाग टेलीफोन के माध्यम से सभी संक्रमितों के स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए है.

बता दें कि अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोरोना के बढ़ रहे मामलों को लेकर कोई गाइडलाइन जारी करेंगे, तो वह रात्रि कर्फ्यू हो सकता है. दिन में सीमित दुकानें खोले जाने पर भी विचार किया जा सकता है. हालांकि शिक्षण संस्थान फिलहाल खुले रहेंगे. शिक्षा विभाग ने इसपर कहा भी है कि अभी आपदा प्रबंधन विभाग के रिपोर्ट के बाद ही कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Dec 13, 2021, 4:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details