बिहार

bihar

शिक्षक दिवस विशेष: बदल दी स्कूल की किस्मत, अब सीएम से मिलेगा सम्मान

By

Published : Sep 5, 2021, 8:32 AM IST

शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान देने वाले 20 शिक्षकों को आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सम्मानित करेंगे. पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सम्मान समारोह होगा. पढ़ें पूरी खबर.

raw
raw

पटना: राजधानी पटना (Patna) से सटे मनेर प्रखंड के सराय स्थित दुनियारी उच्च माध्यमिक विद्यालय हथियाकंद सराय में शिक्षकों के बीच खुशी की लहर है, मिठाई बंट रही है. इसका कारण यह है कि यहां के प्रधानाचार्य डॉ. धनंजय आचार्य को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) सम्मानित करेंगे. उन्होंने 28 जून 2017 को स्कूल में योगदान दिया था. यहां पैर रखते ही पहले इस शिक्षक ने सिर्फ पठन-पाठन की व्यवस्था सुधारी. उसके बाद जर्जर भवन की ओर इनका ध्यान गया. इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने धीरे-धीरे स्कूल की किस्मत ही बदल दी. यहां की व्यवस्था में चार-चांद में लगा दिया.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में अंडरवियर पर घूमने वाले नीतीश के MLA पर FIR, गोपाल मंडल समेत 4 पर आरा GRP थाने में केस दर्ज

पहले इस विद्यालय के भवन में शिक्षक और बच्चे बैठने तक से डरते थे. डॉ. धनंजय आचार्य ने स्थानीय लोगों के सहयोग और सरकार की आर्थिक मदद से स्कूल को ऐसा बना दिया कि यह भवन शिक्षा का मंदिर लगने लगा है. इसके साथ ही यहां शिक्षा का स्तर सुधरा है. यहां सभी बुनियादी सुविधाएं हैं, प्रयोगशाला है. बच्चे बेहतर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

ऐसे प्रधानाचार्य के सम्मानित होने की खबर से स्कूल के शिक्षकों से लेकर छात्रों में काफी खुशी है. उनका कहना है की यहां पढ़ाई, साफ-सफाई और विद्यालय के विकास के लिए वे बेहतर कार्य करते हैं. हमारे स्कूल में काफी बदलाव आया है. आज स्मार्ट क्लास भी विद्यालय में चलता है. यहा के छात्रों का कहना है कि अनुशासन के साथ-साथ बेहतर माहौल में पढ़ाई होती है. पहले बच्चे स्कूल में बगैर ड्रेस पहने आ जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है.

स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. धनंजय आचार्य ने कहा की 30 वर्षों में जो हमने शिक्षण कार्य किया, उसका फल आज मिल रहा है. यह सम्मान पाकर वे काफी खुश हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी धन्यवाद दिया. उन्होंने हर शिक्षक और शिक्षा से जुड़े सभी लोगों से कहा कि इस तरह का काम करें और अपने क्षेत्र और अपने इलाकों में शिक्षा को बढ़ावा दें.

ये भी पढ़ें:कमरे में सोते रहे प्रोफेसर और उनकी पत्नी, 20 लाख के गहने पर हाथ साफ कर गए चोर

बता दें कि बिहार के 20 शिक्षक राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होंगे. यह सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए शिक्षकों को दिया जा रहा है. सभी शिक्षकों की सूची प्राथमिक शिक्षा के निदेशक अमरेंद्र कुमार सिंह ने जारी की थी. इन शिक्षकों को शिक्षक दिवस के अवसर पर पांच सितंबर 2021 को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सम्मानित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पटना के NIT घाट पर फिर से शुरू हुई गंगा आरती, देखने लोगों की उमड़ी भीड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details