बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बिहारवासियों को सीएम नीतीश कुमार ने दिया सौगात, ऊर्जा विभाग की कई योजनाओं का हुआ उद्घाटन और शिलान्यास

सीएम नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग की कई योजनाओं का उद्घाटन किया. बिहार के स्मार्ट प्रीपेड मीटर योजना के क्रियान्वयन की भी शुरुआत की. पटना के ऊर्जा ऑडिटोरियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया. पढ़ें रिपोर्ट...

By

Published : Dec 15, 2021, 5:54 PM IST

सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार

पटनाःसीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने ऊर्जा विभाग की योजनाओं का उद्घाटन किया. इसके साथ ही बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) योजना की शुरुआत की. पटना स्थित ऊर्जा ऑडिटोरियम में 4 बजे से कार्यक्रम की शुरुआत हुई. ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

ये भी पढ़ें:नीति आयोग की रिपोर्ट पर CM नीतीश ने फिर उठाई 'विशेष दर्जे' की मांग, कह दी बड़ी बात

कार्यक्रम में 3452.11 करोड़ की योजना का सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. वहीं 12,657 करोड़ की लागत की स्मार्ट प्रीपेड मीटर की राज्यव्यापी योजना की भी शुरुआत की. पटना सहित कुछ जिलों में अभी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं. लेकिन अब ग्रामीण इलाकों में भी मीटर लगाने की तैयारी है.

बता दें कि पूरे बिहार में 2024-25 तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है. देश में बिहार पहला राज्य है, जहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना की शुरुआत की गई है. अब कई राज्यों में इस योजना को लागू किया जा रहा है. बिहार में पिछले 15 सालों में बिजली की खपत में कई गुना वृद्धि हुई है. वहीं बिहार में कई यूनिट से बिजली का उत्पादन भी शुरू हुआ है.

पिछले दिनों एनटीपीसी की बाढ़ थर्मल पावर की तीसरी यूनिट से 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी शुरू हो गया है. जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने किया था. एनटीपीसी की बिहार की इकाई से झारखंड, ओडिशा, सिक्किम सहित कई राज्यों को बिजली आपूर्ति की जा रही है. नेपाल को बिजली पहले से दी जा रही है. बिहार में बिजली उत्पादन-आपूर्ति में व्यापक सुधार हुआ है. उसी के तहत आज जिन योजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास और लोकार्पण हुआ, उससे बिजली के क्षेत्र में काफी सुधार आएगा.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details