बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना: सभी कमिश्नरों के साथ CM नीतीश ने की समीक्षा बैठक, AES समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की. नेपाल बॉर्डर को सील करने, अंतर राज्य बॉर्डर पर सख्ती से चेकिंग, क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों की निगरानी पर सीएम ने विशेष निर्देश दिया है.

By

Published : Apr 13, 2020, 8:22 PM IST

CM Nitish held review meeting
CM Nitish held review meeting

पटना: मुख्यमंत्री आवास एक अणे मार्ग के संवाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसके जरिए उन्होंने प्रमंडलीय आयुक्तों, रेंज के पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस उपमहानिरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के बारे में रिपोर्ट देखी. सीएम नीतीश ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सभी प्रमंडलीय आयुक्त को अपने जिलों के साथ तालमेल बिठा कर काम करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के मौके बढ़ाने पर और फसल का काम सुचारू रूप से चलाने का भी निर्देश दिया.

समीक्षा बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा
मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की. नेपाल बॉर्डर को सील करने, अंतर राज्य बॉर्डर पर सख्ती से चेकिंग, क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों की निगरानी पर सीएम ने विशेष निर्देश दिया है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के मौके बढ़ाने चाहिए. सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली नलियां, जल जीवन हरियाली के अंतर्गत तालाबों का जीर्णोद्धार और बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य और मनरेगा से संबंधित कार्यों को कुछ प्रतिबंधों के साथ शुरू करने पर भी चर्चा की.

'सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए'
इस बैठक में सीएम नीतीश ने 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोरोना के लक्षण वाले व्यक्ति और ऐसा परिवार जिसका कोई सदस्य पिछले 15 दिनों के अंदर राज्य के बाहर से आया हो, उन्हें पास निर्गत किए जाने पर प्रतिबंध रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का सभी ख्याल रखें. फसल कटनी का काम भी सुचारू रूप से चलता रहे और इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए. बैंक में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए.

एईएस और जापानी इंसेफेलाइटिस से निपटने के लिए पूरी तैयारी के निर्देश
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने एईएस और जापानी इंसेफेलाइटिस से निपटने के लिए पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया.पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) अस्पताल को अविलंब पूरा कर इलाज के लिए तैयार करने के लिए कहा. एईएस से बचाव के संबंध में प्रचार प्रसार और लोगों के बीच जन जागरूकता अभियान चलाने पर भी उन्होने जोर दिया.

समीक्षा बैठक की मुख्य बातें कुछ इस तरह है :-
1. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश.
2. सात निश्चय योजना और जल जीवन हरियाली के माध्यम से रोजगार सृजन पर जोर.
3. एईएस और जापानी इंसेफेलाइटिस को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश.
4. जेई का टीकाकरण अभियान चलाने का निर्देश.
5. कृषि का कटनी कार्य सुचारू ढंग से चलाने का निर्देश.
6. 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पास पर प्रतिबंध.
7.लॉक डाउन मैं सोशल डिस्टेंसिंग का हर हाल में हो पालन.
8. नेपाल बॉर्डर पर विशेष निगरानी के साथ अंतर राज्य सीमा पर सघन चेकिंग चले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details