बिहार

bihar

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर राज्यपाल और सीएम ने जताया शोक

By

Published : Aug 22, 2021, 1:20 AM IST

Updated : Aug 22, 2021, 6:49 AM IST

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्वर्गीय कल्याण सिंह एक प्रख्यात राजनेता थे. देश की राजनीति में उनका बहुमूल्य योगदान रहा है.

कल्याण सिंह के निधन पर सीएम ने जताया शोक
कल्याण सिंह के निधन पर सीएम ने जताया शोक

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पूर्व राज्यपाल (Former Governor) और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister Of UP) कल्याण सिंह(Kalyan Singh) के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि स्वर्गीय कल्याण सिंह एक प्रख्यात राजनेता थे. वे दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने राजस्थान एवं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के पद को भी सुशोभित किया था. देश की राजनीति में उनका बहुमूल्य योगदान रहा है.

ये भी पढ़ें-यादों में कल्याण सिंह : सख्त प्रशासक के रूप में थी पहचान

उन्होंने शोक संदेश में कहा कि स्वर्गीय कल्याण सिंह जी के साथ मेरा आत्मीय संबंध था और उनसे दिल्ली यात्रा के क्रम में प्राय: मुलाकात हो जाती थी. उनके निधन से न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

ये भी पढ़ें-कल्याण सिंह : बाबरी विध्वंस पर गंवाई थी सरकार, एक दिन के लिए हुई थी जेल

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने भी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक और गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि कल्याण सिंह एक कुशल राजनेता और प्रशासक थे. वो राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी रहे थे. उनके निधन से राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में अपूर्णीय क्षति हुई है. राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति एवं परिजनों और प्रशंसकों को धैर्य, साहस और संबल प्रदान करने हेतु ईश्वर से प्रार्थना की है.

ये भी पढ़ें-कल्याण सिंह के निधन पर राष्ट्रपति व पीएम समेत कई हस्तियों ने जताया शोक

बताते चलें कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार शाम निधन हो गया. वो काफी दिनों से राजधानी लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में उनका इलाज चल रहा था. उनकी स्थिति को देखते हुए सीएम योगी ने अपना रविवार का गोरखपुर दौरा भी रद्द कर दिया था.

बता दें कि बीते साल सितंबर माह में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. जिसके बाद उन्हें पीजीआई लखनऊ में भर्ती कराया गया था. यहां इलाज के कुछ दिन बाद कल्याण सिंह को गाजियाबाद के कौशाम्बी में यशोदा हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था. अक्टूबर 2020 में कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था और वे घर आ गए थे. 3 जुलाई 2021 को हालत बिगड़ने पर कल्याण सिंह को लोहिया संस्थान में दोबारा भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ें-अब यादें शेष : जानें कल्याण सिंह का राजनीतिक सफर

Last Updated : Aug 22, 2021, 6:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details