बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बिहार में कब है प्रखंड प्रमुख से लेकर जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव, जानें तारीख

बिहार में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषद अध्यक्ष, उप मुखिया और उप सरपंच सहित दूसरे पदों के चुनाव की तारीखों एलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम जारी किया है.

By

Published : Dec 21, 2021, 10:29 PM IST

Bihar State Election Commission
Bihar State Election Commission

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat elections in Bihar) संपन्न हो गया है. जो प्रत्याशी इस बार जनता का वोट पाकर जीतें हैं, उनके शपथ ग्रहण को लेकर बेसब्री से इंतजार था. वह इंतजार भी अब खत्म हो गया है. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) ने शपथ ग्रहण का ऐलान 24 दिसंबर से कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग की ओर सभी जिला अधिकारी को पत्र लिखा गया है.


ये भी पढ़ें: जातीय जनगणना पर लालू का वीडियो, कहा- 'सभी पार्टियों को एक मंच पर आकर लड़ाई लड़ने की जरूरत'

बता दें कि उप मुखिया उपसरपंच के लिए 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चुनाव करने का निर्णय लिया गया है. वहीं, पंचायत समिति प्रमुख के लिए 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी तक चुनाव संपन्न कराने का निर्णय लिया गया. जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 27 से 3 जनवरी तक संपन्न कराया जाएगा.

बता दें कि आयोग के द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत की पहली बैठक से अगले 5 सालों के लिए पंचायत का गठन होगा. जिलाधिकारी कई पदों के चुनाव को लेकर ब्लॉक में तैनात बीडीओ, अंचल पदाधिकारी अनुमंडल में तैनात पदाधिकारियों को भी शपथ ग्रहण कराने के लिए नियुक्त कर सकेंगे जिससे समय पर शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जा सके. साथ ही उप मुखिया व सरपंच के चुनाव के तारीख समय और स्थान ब्लॉक विकास अधिकारी ही तय करेंगे.

बताते चलें कि बिहार में 24 सितंबर से लेकर के 12 दिसंबर के बीच में 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराए गए. पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को और अंतिम चरण 12 दिसंबर को कराया गया था. अब निर्वाचन आयोग की तरफ से जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत समिति प्रमुख, प्रमुख और उप सरपंच के चुनाव की तिथि की भी घोषणा कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें:'जो पंडित मांस-मदिरा का सेवन कर पूजा कराने जाते हैं, उसको एक नहीं हजार बार @$#&#.. कहेंगे'

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details