बिहार

bihar

213 खिलाड़ी हुए सम्मानित, तेजस्वी यादव ने की घोषणा, खिलाड़ियों को दिए जाएंगे स्पोर्ट्स किट

By

Published : Aug 29, 2022, 11:08 PM IST

Updated : Aug 30, 2022, 6:25 AM IST

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर पटना के ऊर्जा ऑडिटोरियम में देश विदेश में राज्य का नाम रौशन करने वाले खिलाड़ियो को सम्मानित किया गया. इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा फिजुल खर्च रोककर खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाया जायेगा.

राष्ट्रीय खेल दिवस
राष्ट्रीय खेल दिवस

पटनाःराष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day ) के मौके पर पटना के ऊर्जा ऑडिटोरियम में बिहार सरकार की ओर से खिलाड़ी सम्मान समारोह आयोजित (Bihar Players Honored In Patna)किया गया. कार्यक्रम में छह कोच और 213 खिलाड़ी सम्मानित किए गए. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और विशिष्ट अतिथि के तौर पर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र राय मौजूद रहे.

पढ़ें-National Sports Day, खिलाड़ी ठेले पर बेचते हैं चाय और बनाते हैं पंचर, बोले अब तेजस्वी से ही उम्मीद

"वह एक खिलाड़ी रहे हैं और खिलाड़ियों की भावनाओं को समझते हैं. प्रदेश में खेल की स्थिति काफी पीछे है, जिसे आगे ले जाना है. प्रदेश में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम होना जरूरी है. एक राजगीर में बन रहा है. इसके अलावा एक अन्य जगह प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है बिहार का कि बिहार में हॉकी के खिलाड़ियों के लिए एक भी एस्ट्रोटर्फ मैदान नहीं है जबकि पास के झारखंड राज्य में है."-तेजस्वी यादव, उपमुख्यमंत्री

बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को मिला एक करोड़ का चेकःबिहार सरकार की ओर से टोक्यो पैरालंपिक 2020 में गोल्ड मेडल लाने वाले पारा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को एक करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया गया. वहीं पुरुष ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतने वाले शरत कुमार को 50 लाख रुपए की पुरस्कार राशि और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 बर्मिंघम में लॉन बॉल में सिल्वर जीतने वाली पुरुष टीम के सदस्य चंदन कुमार को 20 लाख पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया गया. कार्यक्रम में डीफ ओलंपिक 2021 में बैडमिंटन में गोल्ड जीतने वाले रितिका अनंत और शूटिंग में सातवें स्थान प्राप्त करने वाले अभिषेक को भी नगद पुरस्कार और सम्मान से पुरस्कृत किया गया.

सम्मान राशि दोगुनी हुईः कार्यक्रम के संबोधन के दौरान कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र राय ने कहा कि खेल से मानसिक और शारीरिक विकास दोनों होता है और जब बिहार और देश के लिए खिलाड़ी मेडल लाते हैं तो सभी को बड़ा गर्व महसूस होता है. खिलाड़ी जात पात धर्म मजहब सभी भावनाओं से ऊपर उठकर खेल खेलता है और खेल हमें जोड़ना सिखाता है. खेल को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार लगातार काम कर रही है और अब खिलाड़ियों को दी जाने वाली सम्मान राशि भी दोगुनी कर दी गई है, जिससे खिलाड़ियों को आर्थिक मदद मिल सके.

पहले एसी कमरे में बैठने वाले खेल पर नीति बनाते थेः समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) ने कहा कि नई सरकार प्रदेश में राजगीर के अलावा अन्य जगह भी एक नया एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाने जा रही है और यह जल्द हॉकी खिलाड़ियों को मिलेगी. उन्होंने कहा कि उनसे पहले लोग एसी कमरे में बैठने वाले होते थे और खिलाड़ी नहीं थे. इसलिए उन्हें पता नहीं था कि सामान्य मैदान और एस्ट्रोटर्फ मैदान में खेलने का क्या फर्क है.

फिजूलखर्ची रोक खिलाड़ियों को सरकार देगी सुविधाःतेजस्वी यादव ने कला संस्कृति विभाग के मंत्री से अपील किया कि खिलाड़ियों को कला संस्कृति विभाग खेल के लिए सभी सामग्री उपलब्ध कराएं. सभी खिलाड़ियों को उनका स्पोर्ट्स किट मिले ताकि खिलाड़ी बेहतर खेल सके और अपना सर्वश्रेष्ठ दे सके. फिजूलखर्ची रोककर खिलाड़ियों को सरकार हर सुविधा देगी.

मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांगः तेजस्वी यादव ने कहा कि खिलाड़ियों को खेलने के लिए मैदान उपलब्ध हो इसके लिए सरकार काम कर रही है इसके अलावा उन्होंने खेल दिवस के मौके पर मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की भी केंद्र सरकार से मांग की. उन्होंने कहा कि मेजर ध्यान चंद्र ने देश का मान सम्मान उस समय बढ़ाया जब देश को मनोबल की आवश्यकता थी, जब टीम को सपोर्ट में सुविधाएं नहीं मिलती थी तब उन्होंने देश को जीत दिलाई.

खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरीः तेजस्वी यादव ने युवाओं के रोजगार को लेकर के उसकी आवाज को देखते हुए कार्यक्रम में आश्वस्त किया और दंभ भरते हुए कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में खिलाड़ियों को युवाओं को जो ग्रेजुएट है जो टेक्निकल डिग्री होल्डर है जिन्होंने वोकेशनल पढ़ाई की है या जो जनरल ग्रेजुएट है. उनके लिए सरकारी विभाग में बड़े पैमाने पर नौकरी दी जाएगी.

थोड़ा इंतजार कीजिए.. जल्द ही रोजगार की व्यवस्था:इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशन में प्रक्रिया शुरू हो गई है और जो लोग अभी सवाल उठा रहे हैं उन्हें वह कहना चाहेंगे कि जब दो करोड़ नौकरी देने का मौका मिला था तो वह नहीं कर पाए अब सवाल उठा रहे हैं. तेजस्वी यादव ने युवाओं से अपील की कि थोड़ा इंतजार कीजिए जल्द ही प्रदेश में नौकरी और रोजगार की व्यवस्था बड़े पैमाने पर की जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी विभागों को इसके लिए सूचित कर दिया गया है.

पढ़ें-बोले खेल मंत्री- खेल विश्वविद्यालय से बिहार में बहुरेंगे खेल और खिलाड़ियों के दिन, मिलेगी नौकरी

Last Updated : Aug 30, 2022, 6:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details