बिहार

bihar

By

Published : Dec 10, 2021, 7:01 AM IST

Updated : Dec 10, 2021, 4:05 PM IST

ETV Bharat / city

बिहार पंचायत चुनाव: 10वें चरण की मतगणना जारी, यहां जानें सबसे तेज नतीजे

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में मतगणना जारी है. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर रखे हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव

पटना:बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण की मतगणना (Tenth Phase counting in Bihar) जारी है. इस चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच पद के प्रत्याशियों के लिए 8 दिसंबर को मतदान संपन्न हुआ था. 10वें चरण में 64% मतदान हुआ था. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं.

LIVE UPDATE:

सीतामढ़ी: सोनबरसा प्रखंड के सिंहवाहिनी पंचायत से राजद की प्रदेश प्रवक्ता रितु जायसवाल के पति अरुण कुमार हुए विजयी.

सोनबरसा प्रखण्ड मरपा पंचायत से हबीबुर्रहमान उर्फ मुंशी जी हुए विजयी

सोनबरसा ख़फखोपर पंचायत से रेखा देवी हुए विजयी

सोनबरसा बगहा पंचायत सुनीता देवी हुई विजयी

सोनबरसा प्रखण्ड के भलुआहा पंचायत से बिलटू राय हुए विजयी

कैमूर: भभुआ प्रखंड के मनिहारी पंचायत से बीडीसी पद पर भाग-2 से सुनीता देवी चुनाव जीती

मनिहारी पंचायत से मुखिया पद पर शिवनारायण बिंद चुनाव जीते

भभुआ प्रखंड के मनिहारी पंचायत से बीडीसी पद पर भाग-1 से बंदरावती देवी चुनाव जीती

भभुआ प्रखंड के रूपपुर पंचायत से मुखिया पद पर सुग्रीव पासवान चुनाव जीते

रतवार पंचायत से सरपंच पद पर श्री कृष्ण पांडे चुनाव जीते

भभुआ प्रखंड के रतवार पंचायत से मुखिया पद पर रामाशीष पाल चुनाव जीते

डिहरा पंचायत से भाग 1 बीडीसी से माया सिंह जीती और भाग 2 से अंजलि देवी चुनाव जीती

अररिया: जोकीहाट-केसर्रा पंचायत से मुखिया पद पर उमेश पासवान चुनाव जीते

नालन्दा: रहुई प्रखण्ड के बरान्दी पंचायत मुखिया पद पर प्रियंका कुमारी की जीत हुई.

रहुई प्रखंड के पूर्वी से जिला परिषद प्रत्याशी कृति देवी की 406 मतों से हुई जीत.

रहुई प्रखंड के पेसौर पंचायत से मुखिया पद पर आशीष कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना मुखिया की हुई जीत.

कतरीसराय प्रखण्ड के विलारी पंचायत से मुखिया प्रत्याशी हिमाशु कुमार की जीत

कतरीसराय प्रखण्ड के मैरा बरिठ से मुखिया प्रत्याशी मीतू कुमारी की हुई जीत

कतरीसराय प्रखण्ड के कतरी पंचायत से मुखिया प्रत्याशी राम जी पासवान की जीत।

कतरीसराय प्रखण्ड के दरवेशपुरा पंचायत से मुखिया प्रत्याशी रवि रंजन की जीत

कतरीसराय जिला परिषद से कौशलेंद्र महतो की 110 मतों से हुई जीत

रहुई प्रखण्ड से अम्बा पंचायत से मुखिया प्रत्याशी सुशीला देवी की हुई जीत

कतरी सराय के सभी पंचायतों में मुखिया पद के परिणाम घोषित

गोपालगंज- बरौली में जिला परिषद क्षेत्र संख्या 25 से जदयू नेता फैज अहमद की पत्नी रुखसाना परवीन जीती. बरौली के सोनबरसा से मुखिया प्रत्याशी मुन्ना शर्मा की पत्नी सुमन कुमारी चुनाव जीती. बरौली के कहला पंचायत से मुखिया पद के लिए इंजीनियर राहुल कुमार जीते. बरौली प्रखंड के मोगल बिरैचा पंचायत से लगातार चौथी बार मुखिया बने मनोज लाल उर्फ पंकज श्रीवास्तव. बरौली प्रखंड के सलेमपुर पूर्वी पंचायत से मंगल ठाकुर की पत्नी उषा देवी मुखिया चुनाव जीती. कल्याणपुर पंचायत से अनुज सिंह की मां ज्ञानती देवी मुखिया पद से विजयी.

देवापुर पंचायत से बीडीसी ओमप्रकाश गुप्ता जीते

मोहद्दीपुर पंचायत से मुखिया प्रत्याशी बीरेंद्र सिंह जीते

बरौली में जिला परिषद क्षेत्र संख्या 25 से जदयू नेता फैज अहमद की पत्नी रुखसाना परवीन जीती.

बरौली के कहला पंचायत से प्रखंड प्रमुख पुष्पा किरण दोबारा जीती बीडीसी पद.

बरौली के सरफरा पंचायत से उपप्रमुख उषा देवी फिर चुनाव जीती. 572 वोट से जीता चुनाव.

शिवहर- तरीयानी प्रखंड के विश्वंभरपुर पंचायत से किरण देवी एवं छतौनी पंचायत विजय कुमार सिंह मुखिया पद के लिए विजयी घोषित हुए.

अररिया: जोकीहाट भंसिया पंचायत से मुखिया पद पर शबाना प्रवीण चुनाव जीती. प्रसादपुर पंचायत से मुखिया पद पर एहतशाम चुनाव जीते.

जोकीहाट के तारण पंचायत से मुखिया पद पर शाहिद आलम जीते

जोकीहाट के डूबा पंचायत से मुखिया पद पर मोईन आलम चुनाव जीते

जोकीहाट के हरदार पंचायत से मुखिया पद पर शमीम अख्तर चुनाव जीते

नालंदा: रहुई के पैठना पंचायत से सुशीला कुमारी की मुखिया पद पर जीत

रहुई प्रखण्ड के दोसुत पंचायत से गौरव कुमार मुखिया पद पर जीते

रहुई प्रखंड के सुपासंग पंचायत से पंचायत समिति उम्मीदवार मिंतु देवी जीती

कतरीसराय प्रखण्ड में पंचायत समिति सदस्य पद पर शिवर्ती देवी की जीत

गया- बाराचट्टी प्रखंड क्षेत्र संख्या 45 से अरविंद यादव जिला परिषद पद के लिए 22 सौ मतों से जीते

बाराचट्टी प्रखंड के सरवां पंचायत से मुखिया पद के लिए 264 वोट से रजिया देवी जीती.

मोहनपुर प्रखंड के टेसवार पंचायत से मुखिया पद के लिए 1137 वोट से गीता देवी जीती

बाराचट्टी प्रखंड के बिंदा पंचायत से राजू कुमार 50 मतों से मुखिया पद के लिए जीते

समस्तीपुर :सिंघिया प्रखंड के लिलहौल पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार रामप्रवेश साह 2619 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वन्दी घुरनी देवी को 2543 मत प्राप्त हुआ. बिथान प्रखंड के सखवा पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार हरदेव मुखिया 979 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अनिता देवी को 859 मत प्राप्त हुआ.

बिथान प्रखंड के नरपा पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार मंगली देवी 2697 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी नीलम देवी को 1736 मत प्राप्त हुआ. बिथान प्रखंड के सलहा बुजुर्ग पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार दुरदाना प्रवीण 2439 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं।.उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी उरूज अहमद को 1353 मत प्राप्त हुआ. बिथान प्रखंड के सलहा चंदन पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार राजेश कुमार 1133 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भिखारी लाल को 696 मत प्राप्त हुआ. बिथान जिला परिषद क्षेत्र संख्या 50 से जिला परिषद पद के आशा देवी 15134 मत प्राप्त कर विजयी हुए हैं उनके निकटतम प्रतिद्वंदी पूनम देवी को 10034 मत प्राप्त हुआ है. आशा देवी 5103 मत से विजयी हुए हैं.

सारण : अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज बसतपुर से मुखिया पद के प्रत्याशी गीता देवी को सर्वाधिक 2006 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है. अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज धर्मपुर जाफर से मुखिया पद के प्रत्याशी संजय साह को सर्वाधिक 1386 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है. अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज धर्मपुर जाफर से पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या-01 से पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी अंशु तिवारी को सर्वाधिक 716 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है. अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज धर्मपुर जाफर से पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या-02 से पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी लाल मोहन राम को सर्वाधिक 522 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है. अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज अमनौर कल्याण से मुखिया पद के प्रत्याशी कुमारी शालिनी को सर्वाधिक 1267 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है. अमनौर प्रखंड के ग्राम पंचायतराज अमनौर हरनारायण से मुखिया पद के प्रत्याशी निर्मला देवी को सर्वाधिक 2085 मत प्राप्त होने पर विजयी घोषित किया गया है.

शिवहर- तरीयानी प्रखंड के वृंदावन पंचायत के मुखिया पद के लिए मुस्तफ़ा गुलाम विजेता घोषित.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नवाब हाईस्कूल परिसर में तरीयानी प्रखंड के आठ पंचायतों की मतगणना शुरू

सीतामढ़ी इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गोसाईपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच सोनवर्षा प्रखंड के पंचायत चुनाव की मतगणना शुरू, वरीय अधिकारी मौजूद

गोपालगंज- बरौली प्रखंड में मतगणना जारी, थावे के डायट भवन में हो रही है गिनती, मोहद्दीपुर पकड़िया पंचायत से मतगणना शुरू, 2240 उम्मीदवारों के भाग्य का होना है फैसला

लखीसराय- पिपरिया प्रखंड में मतगणना का काम शुरू

ये भी पढ़ें-बिहार पंचायत चुनावः नई तकनीक के जरिए तेजी से आ रहे हैं नतीजे, नौवें चरण की मतगणना गुरुवार को भी रहेगी जारी

इस चरण में कुल 24,816 पदों के लिए चुनाव हुआ. जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के 10,981, ग्राम पंचायत मुखिया पद के 817, पंचायत समिति सदस्य पद के 1105, जिला परिषद सदस्य पद के 115, ग्राम कचहरी सरपंच पद 817, ग्राम कचहरी पंच 10,981 पद निर्धारित था. जबकि इस चरण में 93,725 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल कर चुनाव मैदान में थे. कुल 93,725 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, लेकिन इस चरण में भी पुरुष प्रत्याशियों से ज्यादा महिला प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया. 50,772 महिला प्रत्याशी और 42,953 पुरुष प्रत्याशी का भाग्य का फैसला होना है.

इस चरण में 2953 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के 100 प्रत्याशी, ग्राम कचहरी पंच पद के 2852 प्रत्याशी और मुखिया पद के एक प्रत्याशी शामिल हैं. दसवें चरण में 116 पदों पर किसी भी प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र जमा नहीं किए जाने के कारण 116 पद रिक्त रह गया. इसमें 2 पद ग्राम पंचायत सदस्य पद के तथा 114 पद ग्राम कचहरी पंच के शामिल हैं.

बता दें कि 24,816 पदों के लिए हुए चुनाव में 93,725 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल कर चुनावी रणभूमि में है. इस बार पंचायत चुनाव में यह देखने को मिला है कि बहुत सारे प्रत्याशी जो अपने कार्यकाल में जनहित के कामों को धरातल पर नहीं उतर पाए हैं, वह अपना पद भी नहीं बचा पाए हैं. बहुत कम लोग ही अपना पद बचा पाए हैं. इस बार जनता नए चेहरे पर ज्यादा विश्वास जता रही है और जिताने का भी काम कर रही है.

अब देखना होगा कि 10वें चरण में कितने लोग अपनी कुर्सी बचा पाते हैं, लेकिन इतना तो साफ है कि इस बार महिला प्रत्याशी और महिला मतदाता पंचायत चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और बाजी भी मार रही हैं. महिलाएं अपने घर की दहलीज को पार कर चुनावी रणभूमि में कदम रख रही है. पुरुषों से कदम से कदम मिलाकर ताल ठोक रही है और जीत भी दर्ज कर रही हैं.

मतगणना को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद की माने तो उनका साफ तौर पर कहना है कि दसवें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में हुए चुनाव में 4 पदों पर ईवीएम से चुनाव हुआ है. ऐसे में इस बार ओसीआर टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर मतगणना कराई जा रही है, जिसका नतीजा है कि बहुत कम शिकायत निर्वाचन आयोग के पास पहुंच रही है. चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो रहा है. जिसका नतीजा है कि महिला प्रत्याशी से लेकर महिला मतदाता मतदान में ज्यादा भाग ले रही हैं.

कल सुबह होने वाले मतगणना में ओसीआर टेक्नोलॉजी का शत-प्रतिशत प्रयोग किया जाएगा. यह टेक्नोलॉजी ईवीएम से कनेक्ट होती है और कनेक्ट होने के साथ-साथ किस प्रत्याशी को कितने मत प्राप्त हुए हैं, यह बताने का काम करती है और एक डेटा बनाकर भी रखती है. अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो इस डाटा के जरिए दिखाया भी जा सकता है. साथ ही बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) के कंट्रोल रूम से मतगणना की मॉनिटरिंग की भी व्यवस्था की गई है. कहीं किसी प्रकार की मतगणना में किसी लोगों के द्वारा हस्तक्षेप ना हो मतगणना शांतिपूर्ण से हो इसको लेकर सीसीटीवी से निगरानी भी रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें-बिहार पंचायत चुनाव: 9वें चरण में 6 जिलों में OCR के माध्यम से हुई 100% मतगणना

इस बार बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार जिस सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है, उस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने के लिए अन्य राज्य भी लगातार बिहार में विजिट कर रहे हैं और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बिहार की इस टेक्नोलॉजी को आने वाले दिनों में सभी जगह इस सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी से चुनाव कराया जाएगा और ओसीआर सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर मतगणना कराई जा सकती है. इसी कड़ी में आपको बता दें कि तेलंगाना के निर्वाचन आयुक्त श्री सी पार्थ 8 दिसंबर को हुए दसवें चरण के चुनाव को उन्होंने अपनी आंखों से देखा और संतुष्ट दिखाई दिए.

मतगणना में जो ओसीआर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा, उसको अपने टीम के साथ देखेंगे और समीक्षा करेंगे. उसके बाद अपने राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव में इस तरह के चुनाव को प्रयोग के तौर पर ला सकते हैं. पूर्व में भी कई राज्यों के आयुक्त बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव में विजिट कर संतुष्ट होकर अपने राज्य गए हैं और उन्होंने बताया भी है कि इस प्रयोग से शांति और निष्पक्षतापूर्ण चुनाव हो रहा है. आने वाले दिनों में अपने राज्य में भी इस तरह का प्रयोग करने के लिए राय विमर्श करेंगे.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Dec 10, 2021, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details