बिहार

bihar

BIHAR NEWS TODAY: आज दिनभर इन बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

By

Published : Nov 29, 2021, 7:01 AM IST

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है. राज्य के 35 जिलों के 53 प्रखंड में 9वें चरण के पंचायत चुनाव का आज मतदान हो रहा है. आगे पढ़ें आज कौन-कौन सी खबरें प्रमुख हैं, जिन पर हमारी दिनभर नजर रहेगी.

BIHAR NEWS TODAY
BIHAR NEWS TODAY

आज से 5 दिवसीय बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र (Bihar Legislature Winter Session) आज से शुरू हो रहा है. इस बार विपक्ष में बिखराव भले ही हो लेकिन सरकार को घेरने के इनके मुद्दे काफी जानदार हैं. पांच दिनों का यह सत्र भले ही छोटा हो लेकिन सरकार के लिए काफी मुश्किलों भरा होगा.

पंचायत चुनाव के 9वें चरण का मतदान

बिहार पंचायत चुनाव के अंतर्गत राज्य के 35 जिलों के 53 प्रखंड में 9वें चरण का आज मतदान हो रहा है. पंचायत चुनाव के नौवां चरण में 97878 प्रत्याशी विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार के चुनाव में मदान केंद्रों में नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी. इस तकनीक की वजह से दोबारा वोटिंग करने वालों की पहचान आसानी से की जा सकेगी.

पूरे प्रदेश में ठंड में होगी बढ़ोतरी

बिहार के मौसम (Bihar Weather Update) में बदलाव देखे जा रहे हैं. बीते 24 घंटे की बात करें तो न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली और अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि अगले से 2 से 3 दिनों तक प्रदेश का मौसम सामान्यतः शुष्क बना रहेगा. हवा की परिवर्तनशील दिशा एवं आद्रता में बढ़ोतरी के कारण दक्षिणी बिहार के कुछ भागों में मध्यम दर्जे का एवं पूर्वी बिहार में हल्के दर्जे का कोहरा आने की संभावना है. आकाश मुख्यतः साफ रहेगा और रात के तापमान में आंशिक उतार चढ़ाव की संभावना है.

आज से शिक्षक अभ्यर्थियों का महाआंदोलन

बिहार में प्रारंभिक स्कूलों के लिए 94 हजार सीटों पर चल रही बहाली प्रक्रिया (Bihar Teacher Recruitment) का मुद्दा फिर से गरमाने लगा है. इसको लेकर शिक्षक अभ्यर्थी आज से फिर से महाआंदोलन करने जा रहे हैं. अभ्यर्थियों का आरोप है कि वर्ष 2019 से चल रही बहाली प्रक्रिया को सरकार जान-बूझकर पूरा नहीं करवा रही है और अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. बता दें कि न्यायालय के आदेश के बाद नियोजन इकाइयों में दो फेज की काउंसिलिंग भी करवाई गई थी. लेकिन 38 हजार चयनित अभ्यर्थियों को पहले काउंसिलिंग कराने से कोई फायदा नहीं मिला और बीच में पंचायत चुनाव की वजह से लागू आचार संहिता ने नियुक्ति पत्र पर रोक लगवा दी.

आज से संसद का शीतकालीन सत्र

संसद के शीतकालीन के लिए रणनीति तैयार करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने संसदीय दल की बैठक में पार्टी के सांसदों की अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति पर जोर दिया और उन्हें विपक्ष का मुकाबला करने के लिए पूरी तैयारी के साथ आने को कहा है.

आज पेश होगा कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को बताया कि तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक (Farm Laws Repeal Bill 2021) शीतकालीन सत्र 2021 के पहले दिन संसद में पेश किया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसल विविधता, शून्य-बजट खेती एमएसपी प्रणाली को और अधिक पारदर्शी व इससे जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक समिति गठित करने की घोषणा की है.

आईटी मंत्रालय आज से मनाएगा 'आजादी का डिजिटल महोत्सव'

आईटी मंत्रालय की ओर से आज से 'आजादी का डिजिटल महोत्सव' मनाया जाएगा. रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. इस महोत्सव के तहत सप्ताह भर तक कई कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिनके जरिये डिजिटल क्षेत्र में देश की उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा और भविष्य की रूपरेखा पेश की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details