बिहार

bihar

Bihar Unlock 4: बिहार का अनलॉक प्लान 4, जानें क्या-क्या रहेगी छूट

By

Published : Jul 5, 2021, 3:26 PM IST

बिहार में अनलॉक-4 का ऐलान कर दिया गया है. यह बुधवार 7 जुलाई से लागू होगा. सीएम नीतीश कुमार ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है. पढ़ें पूरी खबर...

nitish kumar
nitish kumar

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) की अध्यक्षता में मंत्रियों और आलाधिकारियों की हुई उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक 4( Unlock 4 ) को लेकर कई बड़े फैसले लिए गए हैं. विश्वविद्यालय कॉलेज और तकनीकी शिक्षण संस्थान ( Educational Institutions ) खोलने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा. कई तरह की छूट और भी दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:Bihar Unlock 3.0: 23 जून से 6 जुलाई तक अनलॉक बिहार, शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें, नाइट कर्फ्यू जारी

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता मेंक्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप(CMG Meeting )की हुई बैठक में लिए गए फैसले इस प्रकार से हैं...

  • सभी प्रकार के कॉलेज तकनीकी शिक्षण संस्थान और 11वीं एवं 12वीं कक्षा तक के विद्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जा सकते हैं. उपरोक्त संस्थानों को छोड़ सभी स्कूल, कोचिंग ट्रेनिंग एवं अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.
  • सभी सरकारी गैर सरकारी कार्यालय समान्य उपस्थिति के साथ शाम 5 बजे तक खुल सकेंगे. सरकारी कार्यालयों में टीका ले चुके आगंतुकों का प्रवेश अनुमान्य होगा.
  • राज्य सरकार के आयोगों द्वारा नियुक्ति हेतु संचालित परीक्षाएं कोविड-19 के अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन के अनुपालन के साथ अनुमान्य होगा.
  • क्लब, जिम एवं स्वीमिंग पूल 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे. स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खिलाड़ियों के अभ्यास हेतु खोले जा सकेंगे. उपयुक्त सुविधा का लाभ केवल टीका लेने वाले लोग ही ले सकेंगे.
  • रेस्टोरेंट्स और खाने की दुकानों का संचालन बैठने की 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जा सकेगा. होम डिलीवरी सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक.
  • विवाह समारोह में अब 25 की जगह 50 लोग भाग ले सकेंगे. स्थानीय थाने को इसकी पूर्व सूचना 3 दिन पहले देनी होगी. डीजे या बरात जुलूस की इजाजत नहीं होगी.
  • अंतिम संस्कार श्राद्ध कार्यक्रम के लिए भी अब 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति मिलेगी.
  • सिनेमा हॉल शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे.
  • रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.
  • सभी दुकान और प्रतिष्ठान 1 दिन बीच कर संध्या 7 बजे तक खुल सकेंगे.
  • कृषि एवं आवश्यक खाद्य सामग्रियों की दुकानें प्रतिदिन शाम 7 बजे तक खुलेगी.
  • सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.
  • सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन आदि आयोजन प्रतिबंधित होंगे.

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा, 'कोरोना स्थिति की समीक्षा के बाद सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय को सामान्य रूप से खोलने का निर्णय लिया गया है. टीका प्राप्त आगंतुक कार्यालय में प्रवेश पा सकेंगे. विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे.'

अभी भी है सावधानी की जरूरत
मुख्यमंत्री ने आगे ट्वीट कर लिखा, 'शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था होगी. रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान का संचालन 50% बैठने की क्षमता के साथ हो सकेगा. अभी भी सावधानी की जरूरत है'.

बिहार में लॉकडाउन-1 : 5 मई से 15 मई तक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण और संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बिहार सरकार ने 5 मई को सबसे पहले पूरे प्रदेश में 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा था कि कैबिनेट के प्रस्ताव पर हमने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. लॉकडाउन के इसी चरण में सूबे में तमाम सेवाएं स्थगित कर दी गईं. जिसे अब सिलसिलेवार शुरू किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:Unlock Bihar: बिहार में 16 जून से शुरू होगा अनलॉक-2, रियायत के साथ सख्ती भी बरतेगी सरकार

लॉकडाउन-2 : 16 मई से 25 मई तक
लॉकडाउन-1 की मियाद खत्म होने से पहले ही 13 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी अवधि विस्तार कर दी थी. लॉकडाउन-2 में पहले चरण के प्रतिबंधों को 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था. यह 16 से 25 मई 2021 तक राज्य में प्रभावी था.

लॉकडाउन-3 : 26 मई से 1 जून तक
कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम नीतीश ने 5 मई 2021 से तीन सप्ताह के लिए लाॅकडाउन लगाया गया था. उन्होने कहा था कि लॉकडाउन का अच्छा प्रभाव पड़ने के कारण बिहार में 25 मई के आगे एक सप्ताह के लिए अर्थात 1 जून, 2021 तक लाॅकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया था.

इसे भी पढ़ें:School-College Reopening: बिहार में जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज

लॉकडाउन-4 : 2 जून से 8 जून तक
कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन को एक सप्ताह अर्थात 8 जून, 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया था. उस दौरान व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी गई थी.

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण का दर लगातार घट रहा है और संक्रमित मरीजों की संख्या कम हो रही है. वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी चल रहा है. ऐसे में सभी स्थितियों को देखते हुए और जिला अधिकारियों से जो रिपोर्ट मिली है, उसके आधार पर मुख्यमंत्री ने मंत्रियों और आलाधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद अनलॉक 4 का फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details