बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बिहार बोर्ड को वर्ल्ड एजुकेशन समिट में मिला अवार्ड, मॉडर्न टेक्नोलॉजी ने दिलाया सम्मान

नई दिल्ली में आयोजित 14 वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट में बिहार बोर्ड को अवार्ड मिला है. वर्ष 2019 में मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षाओं में नई तकनीक का इस्तेमाल कर बिहार बोर्ड ने पूरे देश भर में कीर्तिमान स्थापित किया है.

By

Published : Aug 10, 2019, 11:11 PM IST

अवार्ड लेते हुए बिहार बोर्ड अध्यक्ष

पटना: मैट्रिक व इंटर की परीक्षा कराने से लेकर रिजल्ट प्रकाशित करने तक बिहार बोर्ड ने नई तकनीक का प्रयोग किया. इस तकनीक ने बोर्ड को पूरे देश भर में अलग पहचान दिला दी है. इसको लेकर दिल्ली में आयोजित 14 वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट में बोर्ड को अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बोर्ड को एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने पर गवर्नमेंट इनीशिएटिव टू प्रमोट एंड डेवलप टेक्नोलॉजी कैटेगरी का अवार्ड मिला है.

बिहार बोर्ड की बड़ी पहल
बिहार बोर्ड ने टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए रजिस्ट्रेशन से लेकर रिजल्ट प्रकाशन तक के सभी प्रक्रियाओं में मैनुअल इंटरवेंशन को खत्म करते हुए सभी कार्यों को कंप्यूटराइज्ड एवं टेक्नोलॉजी आधारित व्यवस्थाओं पर लागू किया था. बोर्ड द्वारा विगत वर्षों में परीक्षा व्यवस्था में किए गए महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजिकल चेंज के परिणाम स्वरूप ही वर्ष 2019 में इंटर एवं मैट्रिक की वार्षिक एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट देश में सबसे पहले जारी किया गया था.

समिट में बोलते हुए बोर्ड अध्यक्ष

मॉडर्न टेक्नोलॉजी ने बनाया अग्रणी
इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ कंपार्टमेंटल परीक्षाओं का रिजल्ट भी मई माह में ही जारी कर दिया गया था, जिसने पूरे देशभर में किर्तिमान बनाया. मैट्रिक व इंटर के लगभग 30 लाख बच्चों के लिए प्रत्येक वर्ष परीक्षाओं का आयोजन कराना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. इससे कई लाख परिवार जुड़े होते हैं, इन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए बिहार बोर्ड ने मॉडर्न टेक्नोलॉजी के माध्यम से परीक्षा व्यवस्था में एक नया आयाम स्थापित किया है.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया
नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड एजुकेशन समिट ने बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर को अवार्ड के लिए आमंत्रित कर सम्मान दिया. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि हाल ही में बिहार बोर्ड के नए तकनीक से परीक्षा लेने और रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म को कंप्यूटराइज करने से का जायजा लेने के लिए मणिपुर गवर्नमेंट से मुख्य सचिव स्तर के कई अधिकारी आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details