बिहार

bihar

बाजारों में दीपावली की रौनक, सजावटी सामान से गुलजार हुआ बाजार, खरीददारों की उमड़ी भीड़

By

Published : Oct 30, 2021, 10:00 PM IST

लगभग दो साल बाद कोरोना से मिली रहात के बाद राजधानी की सड़कों पर रौनक है. रौनक हो भी क्यों ना रोशनी का पर्व दीपावली जो आने वाला है. बाजारों में खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ देखी जा रही है. लोग खरीदारी भी कर रहे हैं. दुकानदारों को भी उम्मीद है कि इस बार दीपावली में लोग जमकर खरीददारी करेंगे.

दीपावली के सामानों से सजा बाजार
दीपावली के सामानों से सजा बाजार

पटना:राजधानी में कोरोना से मिली रहात के बीच दीपों का पर्व दीपावली पर्व लोगों के लिए इस बार खास है. कोरोना संक्रमण से राहत मिलने के बाद लोगों रोशनी का पर्व दीपावली उल्लास से मनाने के लिए खरीददारी कर रहे हैं. बाजारों में रौनक है. लोग खरीददारी के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं. दुकानदारों को भी उम्मीद है कि इस बार कमाई अधिक होगी.

ये भी पढ़ें-ये है बिहार की हाईटेक पुलिस! गिरफ्तार एक्टर विजय सिंह की जिप्सी को धक्का लगाकर पहुंचाया कोर्ट

राजधानी पटना के बेली रोड (Bailey Road in Patna) में इन दिनों दीपावली(Diwali) के सामानों से बाजार पट गया है. हड़ताली मोड़ से लेकर इनकम टैक्स तक लक्ष्मी गणेश की मूर्ति (Laxmi Ganesh Idol) से लेकर घर के सजावटी सामान तक उपलब्ध है. एक ही जगह पर पूजा से लेकर घर सजाने तक के सामान मिलने से लोग यहां पर काफी संख्या में पहुंच रहे हैं और जमकर खरीदारी कर रहे हैं. यहां पर सामान खरीदने वालों की भीड़ काफी बढ़ी हुई है छोटे से फुटपाथ पर यह दुकानदार अपनी दुकान लगाए हुए हैं.

देखें वीडियो

राजधानी के लोगों में इस बार दीपावली को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. राजधानी पटना के तमाम चौक चौराहों पर दीपावली के सामानों से बाजार में रौनक दिख रहा है. बेली रोड पूरी तरह से डिजाइनिंग दिए मिट्टी के झालर सजावटी सामान गणेश मूर्ति की प्रतिमा, झालर चुनरी, रंग-बिरंगी लाइटों से सजा पड़ा हुआ है. लोग यहां से गुजरने के साथ-साथ गाड़ी लगाकर खरीदारी भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-बैंक से पैसा निकालकर लौट रहे ट्रेन ड्राइवर से 1.52 लाख रुपये की लूट

कई लोग सब्जीबाग, मीठापुर, राजीव नगर से पहुंचकर बेली रोड में खरीदारी कर रहे हैं. लोगों का यह कहना है कि- 'एक ही स्थान पर सभी तरह के समान वह भी अच्छे- अच्छे डिजाइन के मिल रहे हैं इसलिए लोग यहां पहुंच कर खरीदारी कर रहे हैं.' दीपों के पर्व दीपावली में लोग इस बार स्वदेशी उत्पादों की ही खरीदारी कर रहे हैं. मिट्टी के दीए जमकर खदीद रहे हैं. मिट्टी के दीए तरह-तरह के डिजाइनिंग किए हुए बाजार में उपलब्ध है. स्वदेशी उत्पादों को ही खरीदारी कर लोगों को भी मन में तसल्ली हो रहा है.

वहीं, दीपावली के सामान खरीदने पहुंची गायत्री वर्मा ने बताया कि चाइनीज सामान को बिल्कुल नहीं खरीदना है. स्वदेशी सामानों को ही बढ़ावा देना है. उन्होंने कहा कि- 'दीए पर इतने अच्छे-अच्छे तरह से आर्टिस्ट डिजाइन किए हुए हैं. यह हमेशा नहीं मिल पाता है.'झारखंड से आए दुकानदार ने बताया कि इस बार दीपावली पर्व को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि- 'पहला दिन कुछ बिका है. 100 से लेकर 4000- 5000 तक के जोड़े का भी सामान उपलब्ध है.'

ये भी पढ़ें-पटना के फुलवारी शरीफ में जुलूस निकालने पर अड़े लोगों पर कार्रवाई , 5 नामजद समेत 40 पर FIR

मूर्ति की अगर बात करें छोटे मूर्ति 100 रुपये से लेकर के 4 हजार रुपये रेंज तक बेली रोड में मौजूद है. खरीदारों का कहना है कि-'मिट्टी के बने सामान इको फ्रेंडली और सस्ता भी होते है और अपने देश में बनी वस्तुओं को बढ़ावा देना है इसलिए चाइनीज सामान से दूरी बनाकर लोग भी अपने ही देश के सामानों की खरीदारी करें.'बेली रोड में सिर्फ पटना ही नहीं बल्कि आसपास के राज्य के साथ-साथ कई जिलों के व्यापारी यहां पर तरह-तरह के सामानों के दुकान सजाएं बैठे हैं और उन्होंने बताया कि इस बार यह उम्मीद है कि काफी मात्रा में सामान बिकेगा.

ये भी पढ़ें-बिहार को बड़ी सौगात: CM नीतीश और नरेश त्रेहान ने किया मेदांता हॉस्पिटल का उद्घाटन

ये भी पढ़ें-'गति शक्ति' एक्सप्रेस से सफर होगा आसान, पहली बार AC 3 इकोनॉमी कोच का परिचालन

ABOUT THE AUTHOR

...view details