बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना के कालिदास रंगालय में होगी 'रामलीला', पूर्वाभ्यास में जुटे कलाकार

पटना के कालिदास रंगालय में रावण वध (Ravan Vadh) और रामलीला (Ramleela) कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसे लेकर कलाकार रामलीला के मंचन का पूर्वाभ्यास करते नजर आ रहे हैं. पढ़ें रिपोर्ट..

By

Published : Oct 10, 2021, 6:43 PM IST

पटना
पटना

पटना:शारदीय नवरात्र में देशभर में रामलीला (Ramleela) का मंचन होता है, जिसमें भगवान श्रीराम के जीवन के प्रसंगों का मंचन किया जाता है. हालांकि, इस साल कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) के कारण पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होने वाले रावण वध (Ravan Vadh) और रामलीला पर रोक लगा दी गई है. इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन पटना के गांधी मैदान स्थित कालिदास रंगालय में आयोजित होना है.

ये भी पढ़ें-इस बार दशहरा पर पटना के गांधी मैदान में नहीं होगा रावण वध

इसी कड़ी में रामलीला में भाग लेने वाले कलाकार पटना के कालिदास रंगालय में रामलीला के चरित्रों का पूर्वाभ्यास करते नजर आ रहे हैं. पटना के कालिदास रंगालय में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक तौर पर रावण वध और रामलीला कार्यक्रम के आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है.

देखें रिपोर्ट

कालिदास रंगालय में मौजूद कलाकार रामलीला के मंचन का पूर्वाभ्यास करते नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में श्रीराम के चरित्र, मां सीता के चरित्र और कैकई के चरित्र के पूर्वाभ्यास किया जा रहा है, जिसमें साफ तौर से देखा जा रहा है कि किस तरह से मंथरा माता कैकई से भगवान श्री रामचंद्र को 14 सालों का वनवास भेजने की जिद कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-माता सीता की भूमिका में दिखेगी अभिनेत्री भाग्यश्री

पटना के कालिदास रंगालय में आयोजित होने वाले रावण वध कार्यक्रम और रामलीला कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कार्यक्रम के आयोजक रामानुज बताते हैं कि सरकार के दिशा निर्देश का पालन करते हुए रामलीला और रावण वध का सांस्कृतिक कार्यक्रम पटना के कालिदास रंगालय में आयोजित किया जाएगा.

''बिहार आर्ट थियेटर के कलाकार दशहरा कमेटी के बैनर के तले इस साल पटना के कालिदास रंगालय में सांकेतिक तौर पर रामलीला का मंचन करेंगे. जिसका प्रसारण सोशल साइट के माध्यम से किया जाएगा. हम लोग रावण वध और रामलीला कार्यक्रम को सीधे सोशल साइट के माध्यम से घर बैठे देख पाएंगे.''- रामानुज, रामलीला आयोजक

ये भी पढ़ें-Dussehra 2021 : जानें तिथि, महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

रामानुज बताते हैं कि पूरे कार्यक्रम का आयोजन 14 अक्टूबर, 15 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को किया जाएगा. जिसमें 14 अक्टूबर को राम कथा और रामलीला का आयोजन किया जाएगा और 15 अक्टूबर को रावण वध का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. वहीं, 16 अक्टूबर को भरत मिलाप के कार्यक्रम को निर्धारित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details