बिहार

bihar

By

Published : Nov 30, 2021, 10:20 PM IST

ETV Bharat / city

PMCH में पीजी कोर्स के लिए बढ़ी 25 सीटें, तीन विभागों में सुपर स्पेशलिटी कोर्स की अनुमति देने की मांग

मेडिकल बोर्ड की टीम ने पीएमसीएच ( Patna Medical College And Hospital ) में पीजी कोर्स के लिए 25 सीट कॉलेज का बढ़ाया है, जिसमें 21 सीट पर मंजूरी मिल गई है और 4 सीट पर जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है. पढ़ें पूरी खबर...

PMCH Patna
PMCH Patna

पटना: मेडिकल क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच ( PMCH ) के विभिन्न विभागों में पीजी कोर्स के लिए 25 सीटें ( 25 Seats Increased For PG Course ) बढ़ाई गई हैं. पूर्व से पीएमसीएच में पीजी कोर्स के लिए विभिन्न विभागों में 184 सीटें हैं और 25 सीट बढ़ने के बाद कुल सीटों की संख्या 199 हो जाएगी. यह व्यवस्था नई सत्र से ही लागू होगा और नए सत्र में इस बार मेडिकल के पीजी कोर्स के लिए पीएमसीएच में इस बार 199 नामांकन होंगे.

पीएमसीएच प्रबंधन ने जानकारी दी है कि अस्पताल में न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी और चेस्ट एंड टीवी विभाग में सुपर स्पेशलिटी की सुविधा शुरू की जाने वाली है. ऐसे में इसको देखते हुए कॉलेज प्रबंधन ने इन तीनों विभागों में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से सुपर स्पेशलिटी के तहत डीएम और एमसीएच के कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की मांग की है. अनुमति मिलने पर कार्डियोलॉजी विभाग में पीएमसीएच में डीएम की पढ़ाई और न्यूरो सर्जरी और चेस्ट एंड टीवी विभाग में एमसीएच कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- PMCH में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के नियमों की अनदेखी, खराब AQI बिगाड़ रहा पटनावासियों की सेहत

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ( Dr. Vidyapati Choudhary ) ने जानकारी दी कि मेडिकल बोर्ड की टीम ने पीएमसीएच में पीजी कोर्स के लिए 25 सीट कॉलेज का बढ़ाया है, जिसमें 21 सीट पर मंजूरी मिल गई है और 4 सीट पर जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है, प्रक्रिया पूरी हो गई है और यह नए सत्र से ही लागू होगा. बायोकेमिस्ट्री में एमडी कोर्स के लिए चार सीट बढ़ाया गया है और अब कुल सीट आठ हो गया है.

फिजियोलॉजी में एमडी कोर्स के लिए 4 सीट बढ़ाया गया है और अब एक बैच में कुल सीट 10 हो गया है, पहले यह 6 था. कम्युनिटी मेडिसिन में एमडी कोर्स में 2 सीट बढ़ाया गया है और कुल सीट की संख्या अब 5 हो गई है. ऑर्थो में एमएस कोर्स के लिए चार सीट बढ़ाया गया है और कुल सीट अब 14 हो गई है. एनाटॉमी में एमएस कोर्स के लिए चार सीट बढ़ाया गया है और कुल सीट की संख्या 8 हो गई है. एनेस्थीसिया में एमडी कोर्स के लिए तीन सीट का इजाफा हुआ है और अब कुल सीट की संख्या 10 हो गई है.

ये भी पढ़ें- PMCH के वर्ल्ड क्लास होने का दावा फेल, अव्यवस्थाओं के चलते मरीज परेशान

इसके अलावा गायनी विभाग में एमएस कोर्स के लिए एक सीट का इजाफा हुआ है और अब कुल सीट की संख्या 20 हो गई है. वहीं ईएनटी विभाग में एमडी कोर्स के लिए 2 सीट का इजाफा हुआ है और अब कुल संख्या 5 हो गई है. पीएमआर में एमडी कोर्स के लिए एक सीट का इजाफा किया गया है और अब कुल सीट की संख्या 3 हो गई है.

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ने जानकारी दी कि मेडिकल में पीजी कोर्स में दाखिले के लिए नीट परीक्षा का आयोजन हो गया है और रिजल्ट भी आ गया है और इसी रिजल्ट के आधार पर बढ़ी हुई सीटों कि संख्या पर नामांकन होगा.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details