बिहार

bihar

नालंदा: शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी का आरोप लगा अभ्यर्थियों ने किया हंगामा

By

Published : Aug 11, 2021, 10:58 PM IST

बिहारशरीफ के कमरुद्दीन गंज स्थित मॉडल मध्य विद्यालय और राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में 19 प्रखंडों के शिक्षकों का नियोजन किया जा रहा है. भाग लेने आए अभ्यर्थियों का आरोप है कि नाम पुकारने का जो मापदंड होना चाहिए, वह नहीं किया जा रहा है. पढ़िए पूरी खबर

शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी को लेकर अभ्यर्थियों ने किया हंगामा
शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी को लेकर अभ्यर्थियों ने किया हंगामा

नालंदा: बिहार के नालंदा जिला में जिला मुख्यालय बिहार शरीफ स्थित मॉडल मध्य विद्यालय (Model Middle School) में चल रहे शिक्षक नियोजन (Shikshak Niyojan) में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों (Candidates) ने जमकर हंगामा किया. अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इस नियोजन को रद्द करने की मांग की. वहीं, इस मामले में नालन्दा जिला शिक्षा पदाधिकारी (District Education Officer) ने इस नियोजन को पूरी तरह शांतिपूर्ण और सही बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-लगभग 1800 शिक्षक पदों के लिए हो रही है काउंसलिंग, 65 हजार पदों पर होना है नियोजन

बताते चलें की बिहारशरीफ के कमरुद्दीन गंज स्थित मॉडल मध्य विद्यालय और राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में 19 प्रखंडों के शिक्षकों का नियोजन किया जा रहा है. भाग लेने आए अभ्यर्थियों का आरोप है कि जो मापदंड होना चाहिए, नाम पुकारने का वह नहीं किया जा रहा है. जिसके कारण गड़बड़ी की आशंका है. अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इस नियोजन को रद्द करने की मांग की. वहीं इस मामले में नालन्दा जिला शिक्षा पदाधिकारी इस नियोजन को पूरी तरह शांतिपूर्ण और सही बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-पटनाः ट्विटर पर टॉप 10 में ट्रेंड कर रहा है आईएएस रणजीत कम बैक

बता दें कि इस नियोजन में सरकार द्वारा जारी कोविड गाइड लाइन की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और ना ही लोग मास्क लगा रहे हैं.

बता दें कि 2 अगस्त से 13 अगस्त के बीच शिक्षक नियोजन के छठे चरण में दूसरे दौर की काउंसलिंग हो रही है. जिसमें करीब 65,000 पदों पर नियोजन होगा. जुलाई महीने में हुई काउंसलिंग में करीब 15,000 अभ्यर्थियों का चयन हो चुका है. 2 अगस्त और 4 अगस्त को कक्षा 6 से 8 के विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग काउंसलिंग पूरे बिहार में हुई. जिनमें 493 अभ्यर्थियों का चयन हो चुका है.

ये भी पढ़ें-शिक्षा विभाग और संघ आमने-सामने, महज 11000 शिक्षकों ने अब तक अपलोड किया सर्टिफिकेट

कक्षा 1 से 5 के लिए नगर निकायों की काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में हो रही है. इसके बाद 7 और 9 अगस्त को प्रखंड मुख्यालयों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में ही होगी. जिसमें कक्षा 6 से 8 के लिए अभ्यर्थी भाग लेंगे. जबकि 10 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग होनी है.

पंचायत नियोजन इकाइयों में 13 अगस्त को पूरे बिहार के करीब 4,000 पंचायतों की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होगी. इसके साथ ही बताते चलें कि बिहार में लंबे समय से स्कूलों में लाइब्रेरियन की नियुक्ति की मांग हो रही है. शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस बार लाइब्रेरियन की बहाली प्रतियोगिता परीक्षा से होगी.

ये भी पढ़ें-Bihar Shikshak Niyojan: 11 बजते ही गेट बंद करने पर भड़के अभ्यर्थी, हंगामे के बाद खुला दरवाजा

ये भी पढ़ें-Good News: शिक्षक नियोजन के पहले दिन 258 लोगों की नौकरी पक्की, फर्जी अभ्यर्थी पहुंचे जेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details