बिहार

bihar

मुजफ्फरपुर में प्रमुख ने किया औराई कोकिलवारा विद्यालय का निरीक्षण

By

Published : Aug 27, 2022, 12:09 PM IST

औराई कोकिलवारा विद्यालय का प्रमुख द्वारा औचिक निरीक्षण किया गया. प्रमुख द्वारा औचक निरीक्षण में कई खामियां पायी गयी. प्रधानाध्यापक पर विद्यार्थीयों ने लापरवाही का आरोप लगाया है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharatप्रमुख ने औराई कोकिलवारा विद्यालय का किया औचक निरीक्षण
Etv Bharatप्रमुख ने औराई कोकिलवारा विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

मुजफ्फरपुर:बिहार के मुजफ्फरपुर कैमूर में शुक्रवार को ब्लॉक प्रमुख अनामिका भारती (Block Pramukh Anamika Bharti) ने औराई कोकिलवारा विद्यालय का औचक निरीक्षण(Block Pramukh Aurai Kokilwara at school in Muzaffarpur) किया.औराई प्रखंड के कोकिलवारा मध्य विद्यालय पश्चिमी प्रमुख अनामिका भारती ने औचक निरीक्षण किया.

ये भी पढ़ेंःछात्राओं के साथ जमीन पर बैठकर डीएम चंद्रशेखर सिंह ने किया भोजन, औचक निरीक्षण में पास हुआ स्कूल

पूरी तरह से जर्जर हो चुका भवन:औचक निरीक्षण के दौराण कई खामियां पाई गई. विद्यार्थीयों ने शिक्षक और प्रधानाध्यापक पर गंभीर आरोप लगाए हैं. प्रधानाध्यापक समय से नहीं आते हैं, बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं, पढ़ाई व्यवस्था में काफी लचर है. भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. ऊपर से मलवा गिर रहा है.

गायब रहे प्रधानाध्यापक: वही विद्यार्थीयों ने कहा कि शौचालय की व्यवस्था पूरी तरह से बंद है. विद्यार्थीयों को स्कूल से बाहर जाकर शौचालय के लिए जाना पड़ता है. खाने पीने की व्यवस्था सही नहीं है, विद्यालय में सही समय पर भोजन नहीं बनता है. औचक निरीक्षण के बीच शिक्षा पदाधिकारी प्रेमी सिन्हा मौके पर मौजूद रहे. जबकि प्रधानाध्यापक विद्यालय से गायब रहे.

दोषी पाए गए शिक्षक पर होगी कार्रवाई: जिस क्लास में पढ़ाई होना चाहिए उसी क्लास में भोजन बन रहा था. भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है प्रधानाध्यापक का कार्यालय जर्जर होने की वजह से बंद रहता है स्कूल की व्यवस्था में काफी कमी पाए गया. यही नहीं वर्गों का सही से संचालन भी नहीं हो रहा था. उन्होंने मामले में दोषी पाए गए शिक्षक पर कार्रवाई करने की बात कही है.

गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा ही हमारी प्राथमिकता: प्रमुख ने इस दौरान विद्यार्थीयों को पढ़ाया और शिक्षकों के साथ बैठकर अध्ययन अध्यापन विषय पर विमर्श किया. निरीक्षण करने के पश्चात उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी विद्यालयों का निरीक्षण जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रखंड में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को विद्यालय में लागू करना हमारी प्राथमिकता हैं. अनुपालन कराने पर काम करने की जरूरत है. लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:1 शिक्षक.. 230 छात्र.. बिहार की शिक्षा व्यवस्था का हाल देखिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details