बिहार

bihar

ETV Bharat / city

Muzaffarpur Boiler Blast: हादसे के बाद अपनों की तलाश में भटकते रहे परिजन, ऐसे सुनाया अपना दुखड़ा

मुजफ्फरपुर में कुरकुरे फैक्ट्री में विस्फोट (Blast in Kurkure factory in Muzaffarpur) होने से 7 लोगों की मौत हो गई. हादसे में मरने वाले लोगों की पहचान की जा रही है. गृह विभाग के मुख्य सचिव और एटीएस के एडीजी ने घटनास्थल का जायजा लिया. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

By

Published : Dec 26, 2021, 11:09 PM IST

मुजफ्फरपुर बॉयलर ब्लास्ट
मुजफ्फरपुर बॉयलर ब्लास्ट

मुजफ्फरपुर:मुजफ्फरपुर बॉयलर ब्लास्ट (Muzaffarpur Boiler Blast) में 7 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही 7 व्यक्ति घायल हैं, जिनका उपचार एसकेएमसीएच में किया जा रहा है. घायल खतरे से बाहर हैं. इनमें से कई लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. धमाका बेला स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में स्थापित अंशुल स्नैक्स विवेब्रेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में हुआ है.

ये भी पढ़ें-Muzaffarpur Boiler Blast: गृह विभाग के मुख्य सचिव और ATS के एडीजी ने लिया घटनास्थल का जायजा

हादसे में जिन अभी तक जिन मृतकों की पहचान हुई है उनमें पश्चिम चंपारण निवासी प्रकाश राय, मुजफ्फरपुर निवासी विनोद राय और मुजफ्फरपुर निवासी संदीप कुमार हैं. अन्य मृतकों की पहचान की जा रही है. घटना के बाद घटनास्थल पर प्रशासन और पुलिस की टीम पहुंची और राहत बचाव का कार्य शुरू कर दिया, जो अभी चल रहा है. जिलाधिकारी प्रणव कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, नगर निगम के पदाधिकारी ने राहत बचाव कार्य का जायजा लिया. जिलाधिकारी के निर्देश पर अनुमंडल अधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश और मुशहरी अंचल अधिकारी लगातार घटनास्थल पर बने हुए हैं. अग्निशामक दल, पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस और एसडीआरएफ की टीम के द्वारा राहत बचाव का कार्य लगातार किया जा रहा है.

मुजफ्फरपुर में कुरकुरे फैक्ट्री में विस्फोट

सरकार द्वारा मृतकों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये की मुआवजा राशि की घोषणा की गई है. इसमें से 2 मृतकों के आश्रितों को मुआवजा राशि दी जा चुकी है. मृतक विनोद राय की पत्नी रीता देवी और मृतक संदीप कुमार की पत्नी रानी कुमारी को मुआवजा की राशि दे दी गई है. गृह सचिव बिहार सरकार एवं एटीएस के एडीजी, होमगार्ड एवं फायर सर्विसेज के आईजी सहित आलाधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा लिया. अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए. घटना के कारणों की जांच की जाएगी. जांच के बाद जिस स्तर पर चूक हुई है, चिन्हित करते हुए जिम्मेदारी तय की जाएगी.

ये भी पढ़ें-मुजफ्फरपुर: कुरकुरे-नूडल्स फैक्ट्री के बॉयलर विस्फोट में 7 की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

बता दें कि इस पूरे हादसे के बाद आसपास की कई फैक्ट्रियां, आवासीय मकान और एक दैनिक अखबार के दफ्तर में भारी नुकसान हुआ है. स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना जबरदस्त था कि पूरा इलाका धुआं-धुआं सा हो गया था. लोगों को पहले लगा कि भूकंप के झटके हैं, लेकिन आसपास के लोगों ने जब शोर मचाया की कंपनी में धमाका हुआ है तब जाकर लोगों का हुजूम घटनास्थल की तरफ दौड़ा.

सूचना के बाद मौके पर आनन-फानन में करीब 2 दर्जन से अधिक एंबुलेंस के साथ जिला प्रशासन और पुलिस की टीम रेस्क्यू में जुटी और सभी घायलों को अस्पताल भेजा. डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा. प्रशासन की मानें तो कुल मिलाकर 7 लोगों की मौत हुई है. घटना के बाद बिहार सरकार के मंत्री रामसूरत राय, मुजफ्फरपुर सांसद अजय निषाद के साथ-साथ आसपास के कई जनप्रतिनिधियों ने भी घटनास्थल का दौरा किया. सभी ने एक सुर में पूरे मामले की गहनता से जांच की बात कही.

मुजफ्फरपुर हादसे में मृतक

1. नरकटियागंज के 30 वर्षीय प्रकाश

2. मुशहरी सलहां का विनोद

3. मुशहरी छपरामेघ का संदीप

4. सकरा के अमरनाथ साह

5. पश्चिम चंपारण का मधनाथ सहनी

6 अज्ञात

7. अज्ञात

मुजफ्फरपुर हादसे में घायल

1. मधुबनी के हरलाखी का विवेक कुमार सदा

2. शिवहर के नगर थाना के 20 वर्षीय सत्यम कुमार

3. मधुबनी के नवतुर घुरवंती के संजीव कुमार

4. मधुबनी के महादेव

5. नरकटियागंज के विशाल

6. मुशहरी का कुंदन

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details