बिहार

bihar

मधुबनी: बिहार महासमर 2020 को लेकर तैयारियां तेज, DM-SP ने दी जानकारी

By

Published : Oct 15, 2020, 2:51 PM IST

मधुबनी में आगामी चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं. इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने प्रेस वार्ता कर आवश्यक जानकारी दी.

मधुबनी
मधुबनी

मधुबनी:जिले में आगामी चुनाव को लेकर डीएम और एसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तैयारियों की जानकारी दी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डाॅ. नीलेश रामचन्द्र देवरे ने बिहार विधानसभा के तीसरे चरण में जिले में शुरू होने वाले नामांकन को लेकर जिला सभागार में आयोजन किया गया. इस दौरान पुलिस अधीक्षक डाॅ. सत्य प्रकाश, अपर समाहर्ता अवधेश राम, प्रशिक्षु सहायता प्रिति भी उपस्थित रहे.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया गया कि जिले में तीसरे चरण के अंतर्गत कुल 6 विधानसभा क्षेत्रों 31-हरलाखी, 32-बेनीपट्टी, 33-खजौली, 34-बाबूबरही, 35-विस्फी और 40 लौकहा के लिए नामांकन 13 अक्टूबर से शुरू हो गया है. नामांकन 20 अक्टूबर तक चलेगा. नाम वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तक है. इस चरण में कुल 2711 मतदान केन्द्रों पर 1878745 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

की जा रही पुख्ता तैयारी
कुल मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या 982061 और महिला मतदाताओं की संख्या 896573 है. ट्रांसजेन्डर 111 हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 22695 है. तृतीय चरण के 6 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 231 भेद और 332 क्रिटिकल मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया है. तृतीय चरण के इन 6 विधानसभा क्षेत्र के मतदान के पश्चात् 31-हरलाखी, 32-बनीपट्टी, 33-खजौली, 34-बाबूबरही, 35-विस्फी का पोल्ड ईभीएम राम कृष्ण काॅलेज मधुबनी में रखा जाएगा. 40-लौकहा विधानसभा क्षेत्रों का पोल्ड ईभीएम देवनारायण काॅलेज मधुबनी में रखा जाएगा. जिले के सभी 10 विधान सभा क्षेत्रों की मतगणना 10 अक्टूबर को होगी.

पत्रकारों को संबोधित करते डीएम और एसपी.

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई
जिला निर्वाचन पदाधिकारी डाॅ. नीलेश रामचन्द्र देवरे ने बताया कि जिले की 4 विधानसभा क्षेत्र में 9 अक्टूबर से नामांकन प्रारम्भ किया. जिसमें झंझारपुर विधानसभा क्षेत्र से 5 अभ्यर्थियों की ओर से अभी तक नामांकन दायर किया गया है. नीतिश मिश्रा भाजपा, राम नारायण यादव सीपीआई, अभयकान्त मिश्रा निर्दलीय, राकेश कुमार निर्दलीय, विरेन्द्र कुमार चौधरी आरएलएसपी से है. इसी प्रकार 39- फुलपरास विधानसभा से दो निर्दलीय अभ्यार्थी विजय कुमार और गुलजार देवी की ओर से नामांकन दाखिल किया गया जबकि राजनगर विधान सभा क्षेत्र से शिवशंकर पासवान, समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटी द्वारा नामांकन किया गया है.

एसपी ने दी चेतावनी
वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आदर्श और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 15 अर्धसैनिक बल की कंपनी को विभिन्न स्थलों आवासन किया गया है. जिला पुलिस और अर्ध सैनिक बलों की ओर संयुक्त रूप से सघन जांच और छापेमारी की जा रही है. इस दौरान जिले में वाहन चेकिंग से 20 लाख 20 हजार 80 रुपया जुर्माना के रूप में वसूली की गई. 5143 बाण्ड डाउन की कारवाई की गई है. कुल 36383 लीटर अवैध शराब जब्त किया गया है. सीसीए के अंतर्गत 108 प्रस्ताव के खिलाफ 29 प्रस्ताव पर आदेश पारित किया जा चुका है. आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के दो मामले प्रकाश में आने पर प्राथमिकी भी दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details