बिहार

bihar

ETV Bharat / city

मनरेगा पार्क में 1400 की सैलरी पर काम करते हैं वन पोषक, वो भी 9 महीने से नहीं मिली

प्रदेश में लागू लेबर एक्ट के अनुसार किसी भी लेबर को न्यूनतम मजदूरी 284 रुपये से कम नहीं दी जा सकती है. वहीं, इस मनरेगा पार्क में काम कर रहे वन पोषकों की मजदूरी मात्र 46 रुपये प्रतिदिन है.

By

Published : Jan 14, 2020, 12:10 PM IST

Updated : Jan 14, 2020, 12:28 PM IST

katihar
मनरेगा पार्क

कटिहार:आज के आसमान छूते महंगाई के दौर में कोई 5 आदमी का परिवार महज 46 रुपये प्रतिदिन के वेतन पर अपनी जिन्दगी कैसे गुजार सकता है? दरअसल, यह मामला शहर के कोलासी स्थित मनरेगा पार्क का है, जहां कार्यरत वन पोषकों को 14 सौ रुपये प्रति माह में अपनी जिंदगी गुजारनी पड़ती है. वहीं, 9 महीने से उनका वेतन लंबित है. ऐसे हालात में इन वन पोषकों की आवाज सुनने वाला कोई नहीं है.

न्यूनतम मजदूरी से कम में काम कर रहे वन पोषक
बता दें कि प्रदेश में लागू लेबर एक्ट के अनुसार किसी भी लेबर को न्यूनतम मजदूरी 284 रुपये से कम नहीं दी जा सकती है. वहीं, इस मनरेगा पार्क में काम कर रहे वन पोषकों की मजदूरी मात्र 46 रुपये प्रतिदिन है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर कोई भी व्यक्ति मात्र 46 रुपये प्रतिदिन के वेतन में अपनी जिंदगी कैसे गुजार सकता है.

1400 की सैलरी पर काम कर रहे वन पोषक

बाहर काम कर काट रहे जिंदगी
मनरेगा पार्क में काम कर रहे वन पोषक त्रिलोकी ने बताया कि उनके परिवार में 5 लोग हैं. इतने कम वेतन में किसी तरह से उनकी जिंदगी कट रही है. ऐसे में उन्हें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक इस पार्क में काम करने के बाद भी बाहर मजदूरी करना पड़ता है, ताकि उनके परिवार को दो वक्त की रोटी मिल पाए.

जानकारी देता वन पोषक

यह भी पढ़ें-BJP विधायक की सलाह- अलाव से रहें दूर, काम करके शरीर में पैदा करें गर्मी

Last Updated : Jan 14, 2020, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details