बिहार

bihar

गया: दलाई लामा के प्रवास के दौरान बोधगया की सुरक्षा बढ़ी, CCTV कैमरे से की जा रही निगरानी

By

Published : Dec 27, 2019, 9:05 AM IST

तिब्बत के 14वें धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया आने के साथ ही पूरे बोधगया शहर की सुरक्षा बढ़ा दी जाती है. हर चौक-चौराहे पर पुलिस की तैनाती के साथ सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाती है.

gaya
सुरक्षा

गया:तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों अपने बोधगया प्रवास पर हैं. उनके प्रवास स्थल तिब्बती मंदिर से लेकर बोधगया के प्रमुख स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जा रही है. सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने शहर की दीवारों पर पोस्टर लगाकर सूचना और सहायता लेने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है.

बोधगया में सुरक्षा के इंतजाम
बता दें कि तिब्बत के 14वें धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया आने के साथ ही पूरे बोधगया शहर की सुरक्षा बढ़ा दी जाती है. हर चौक-चौराहे पर पुलिस की तैनाती के साथ सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाती है. तिब्बती मंदिर और कालचक्र मैदान के पास वॉच टॉवर से निगरानी की जा रही है. महाबोधि मंदिर और तिब्बती मंदिर जाने के सारे रास्ते को बन्द कर दिया गया है. सिर्फ पैदल यात्री वहां जा सकते हैं. हर चौक-चौराहे पर चेकिंग प्वाइंट बनाकर गाड़ियों को चेक किया जा रहा है.

पेश है रिपोर्ट

जिला प्रशासन पूरी तरह तैनात
दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैनात है. इस संबंध में सिटी एसपी राकेश कुमार ने बताया कि दलाई लामा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. अधिकारी और मजिस्ट्रेट को सुरक्षा पॉइंट दे दिया गया है. काल चक्र मैदान के आयोजन को अच्छी तरह से सफल बनाने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.

राकेश कुमार, सिटी एसपी

किन कारणों से बढ़ाई जाती है सुरक्षा?
दरअसल, दलाई लामा की मौजूदगी में महाबोधि मंदिर में आंतकियों ने बम विस्फोट किया था. दलाई लामा एक अंतराष्ट्रीय चेहरा हैं. साथ ही उन्होंने चीन के विरोध में भी टिप्पणी की है. इसीलिए, भारत सरकार की ओर से दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर खास तैयारी की गई है.

यह भी पढ़ें-दलाई लामा का चीन को संदेश- 'उनके पास बंदूक तो हमारे पार सच्चाई की ताकत'

ABOUT THE AUTHOR

...view details