बिहार

bihar

दरभंगा: बहुरेंगे आर्यभट्ट छात्रावास के दिन, 40 करोड़ की लागत से किया जाएगा जीर्णोद्धार

By

Published : Aug 30, 2019, 10:29 AM IST

छात्रावास में बिहार की कई बड़ी हस्तियां अपना विद्यार्थी जीवन व्यतीत कर चुकी हैं. इनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, भारत के पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र और बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. नागेंद्र झा का नाम प्रमुख रूप से शुमार है.

बहुरेंगे आर्यभट्ट छात्रावास के दिन

दरभंगा: 31 साल से बंद पड़े चंद्रधारी मिथिला विज्ञान महाविद्यालय के आर्यभट्ट छात्रावास के दिन बहुरने वाले हैं. दरअसल छात्रावास का जीर्णोद्धार जल्द शुरू होने वाला है. पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने इसके जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी ली है.

सीएम साइंस कॉलेज

कई हस्तियों ने व्यतीत किया है विद्यार्थी जीवन
वर्ष 1988 के भूकंप में क्षतिग्रस्त होने के बाद से यह छात्रावास बंद पड़ा था. इस छात्रावास की स्थापना वर्ष 1938 में कॉलेज के साथ ही हुई थी. बता दें कि इस छात्रावास में बिहार की कई बड़ी हस्तियां अपना विद्यार्थी जीवन व्यतीत कर चुकी हैं. इनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, भारत के पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र और बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. नागेंद्र झा के नाम प्रमुख रूप से शुमार है.

टूटा पड़ा आर्यभट्ट छात्रावास का बोर्ड

विज्ञान पर तर्क-वितर्क करते थे छात्र
सीएम साइंस कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र प्रवीण झा ने बताया कि इस छात्रावास का इतिहास काफी समृद्ध रहा है. यहां दूसरे छात्रावासों के छात्र आकर विज्ञान के विषयों पर तर्क-वितर्क किया करते थे. छात्रावास में विज्ञान में शोध का बेहतर वातावरण था. वहीं, कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रेम कुमार प्रसाद ने बताया कि पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के पूर्व महाप्रबंधक डॉक्टर इंदुशेखर झा भी इसी कॉलेज के छात्र रहे हैं. उन्होंने पीजीसीआईएल को इसका जीर्णोद्धार कर 300 बेड का हॉस्टल बनाने का प्रस्ताव दिया है. हाल ही में पीजीसीआईएल की एक टीम इसका निरीक्षण कर चुकी है.

40 करोड़ की लागत किया जाएगा आर्यभट्ट छात्रावास जीर्णोद्धार

40 करोड़ की लागत से होगा जीर्णोद्धार
डॉक्टर प्रेम कुमार प्रसाद ने बताया कि 40 करोड़ की लागत से छात्रावास का जीर्णोद्धार किया जाना है. अगले एक-दो महीनों में इसका शिलान्यास होगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस हॉस्टल से जुड़ी महान हस्तियों के नाम पर यहां सेक्शन और ब्लॉक बनाए जाएंगे. उनके नाम भी यहां लिखवाए जाएंगे, ताकि छात्र उनसे प्रेरणा ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details