बिहार

bihar

आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य, मधुबनी में DM ने तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

By

Published : Nov 10, 2021, 6:45 AM IST

मधुबनी में डीएम अमित कुमार (Madhubani DM Amit Kumar) ने छठ पूजा (Chhath Puja) की प्रशासनिक तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. यहां छठ पर्व के दिन सूर्यास्त का समय सांयकाल 04.58 और सूर्योदय का समय प्रातः 06.02 मिनट निर्धारित है.

Chhath Puja
Chhath Puja

मधुबनी:लोक आस्था के महापर्व छठ(Chhath Puja) को लेकर बिहार में काफी चहल-पहल है. आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. एक तरफ जहां व्रतियों की ओर से हर तरह की तैयारियां की जा रही है, वहीं प्रशासन की ओर से भी तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मधुबनी में डीएम अमित कुमार (Madhubani DM Amit Kumar) ने छठ पूजा को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की.

ये भी पढ़ें: छठ महापर्व का आज 'पहला अर्घ्य', यहां जानें अस्ताचलगामी भगवान भास्कर की उपासना का महत्व

जिलाधिकारी अमित कुमार ने बैठक के दौरान में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिला स्तर से कुल 447 छठ घाटों को चिह्नित करते हुए दंडाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल की जांच कर लें. किसी भी स्थल पर छठ घाटों के पास बिजली के असुरक्षित तार लगे हुए खंभे हों तो ससमय हटवा दें. घाटों पर पानी की गहराई के अनुरूप घेराबंदी करवाना सुनिश्चित किया जाए.

डीएम ने कहा कि जिले में छठ पर्व के शांतिपूर्ण एवं सुखद आयोजन के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. जनहित को देखते हुए हमें पूरी तैयारी रखनी है. इसके लिए चिकित्सा दल और गोताखोरों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है. उन्होंने कहा कि अत्यधिक उल्लास में कुछ लोग गैर-जिम्मेवारी से काम लेते हैं और गहरे पानी में असुरक्षित तरीके से चले जाते हैं. हमें इस स्थिति से बचना चाहिए. अत्यधिक भीड़ भाड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती हो और अनियंत्रित पटाखों के इस्तेमाल को रोका जाए.

ये भी पढ़ें:आज आएंगी छठी मईया, जानें सूर्यास्‍त और सूर्योदय का समय

अमित कुमार ने कहा कि यह पर्व सबसे महान पर्वों में से एक है, जिसमें इको फ्रेंडली तरीके से मानने का विधान है. सभी घाटों पर माइकिंग की पूरी व्यवस्था हो और निजी नावों अथवा डोंगियो के परिचालन पर रोक लगाई जाए. जिले में छठ पर्व के दिन सूर्यास्त का समय सांयकाल 04.58 और सूर्योदय का समय प्रातः 06.02 मिनट निर्धारित है. उन्होंने अपने संबोधन में समस्त जिले वासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं और सभी नागरिकों से इसे खुशी और उल्लासपूर्ण माहौल में बनाने की अपील की. उन्होंने सभी से प्रशासन को सहयोग प्रदान करने की भी अपील की है.

ऑनलाइन संचालित इस बैठक में सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, अवधेश राम, अपर समाहर्ता, विशाल राज, उप विकास आयुक्त, अमेत विक्रम बैनामी, जिला आपदा पदाधिकारी, वंदना कुमारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी आरती कुमारी, वरीय उप समाहर्ता, मधुबनी के साथ साथ जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details