बिहार

bihar

दरभंगा: बदलेगी महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह की राज लाइब्रेरी की तस्वीर, डिजिटाइजेशन की हुई शुरुआत

By

Published : Aug 23, 2019, 3:10 PM IST

राज लाइब्रेरी की स्थापना महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह ने वर्ष 1893 में की थी. 1975 में राज परिवार ने इसे ललित नारायण मिथिला विवि को दान में दे दिया था. वहीं, बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे डॉक्टर जगन्नाथ मिश्र ने विवि में इसका उद्घाटन किया था.

राज लाइब्रेरी

दरभंगा: जिले की 126 साल पुरानी राज लाइब्रेरी के अच्छे दिनों की शुरूआत हो गई है. दरअसल लाइब्रेरी को आधुनिक बनाने के लिए डिजिटाइजेशन किया जा रहा है. यह लाइब्रेरी बिहार में अपने तरह की लाखों अनूठी पुस्तकों, पांडुलिपियों और जर्नल्स का इकलौता संग्रह है. यहां देश-विदेश के शोधार्थी शोध के लिये आते हैं. लाइब्रेरी के डिजिटाइजेशन से छात्रों को भी लाभ होगा.

उद्घाटन के दौरान लगाया गया शिलापट

राज परिवार ने दान में दी थी लाइब्रेरी
गौरतलब है कि इस लाइब्रेरी की स्थापना महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह ने वर्ष 1893 में की थी. 1975 में राज परिवार ने इसे ललित नारायण मिथिला विवि को दान में दे दिया था. वहीं, बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे डॉक्टर जगन्नाथ मिश्र ने विवि में इसका उद्घाटन किया था.

राज लाइब्रेरी

किताबों के शौकीन थे महाराज
लाइब्रेरियन भवेश्वर सिंह ने बताया कि महाराजा लक्ष्मेश्वर सिंह किताबें पढ़ने के बहुत शौकीन थे. महाराजा देश-विदेश से किताबें खरीद कर इकट्ठा किया करते थे. उन्होंने ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों से नीलामी में किताबें खरीदी थीं. इनमे तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री एटली की किताबें भी शामिल हैं. यहां ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारत समेत सभी ब्रिटिश उपनिवेशों पर हुई बहस सीरीज के रूप में 'हंसाड पार्लियामेंट डिबेट' के रूप में संग्रहित है. यह दुनिया की दुर्लभ पुस्तक श्रृंखला है. इसके अध्ययन से तत्कालीन ब्रिटिश संसद का उनके उपनिवेशों के प्रति नीतियों को समझ जा सकता है.

राज लाइब्रेरी में रखी पुस्तकें

खराब हो रही किताबें
भवेश्वर सिंह ने बताया कि राज लाइब्रेरी का डिजिटाइजेशन अभी प्रारंभिक चरण में है. इससे देश-विदेश के शोधार्थियों को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण लाइब्रेरी की हालत खस्ताहाल है. इसकी छत और दीवारें टूट कर गिर रही हैं. बरसात में पानी टपकता है. इसकी वजह से दुर्लभ किताबें खराब हो रही हैं. इसके संरक्षण की जरूरत है. वहीं, ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि पिछले दो सालों में लाइब्रेरी की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. अभी काफी काम किए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि भवन की मरम्मत के लिये विवि अभियंता को निर्देशित किया गया है. इसके लिये राशि भी आवंटित कर दी गयी है.

ललित नारायण मिथिला विवि

ABOUT THE AUTHOR

...view details