बिहार

bihar

ETV Bharat / city

भीषण गर्मी में रामबाण की तरह काम करता है तरोताजा तरबूज, ये हैं खास गुण

इस भीषण गर्मी में खपत के अनुसार आयात नहीं होने के कारण मंडी या खुले बाजार में यह देखने को नहीं मिल रहा है. अगर देखने को मिल भी जाए तो इसकी कीमत 25 से 30 रुपये किलो है. जिसे खरीदने में आम लोग असमर्थ हैं.

By

Published : May 20, 2019, 9:19 AM IST

ठेले पर तरबूज

छपराः गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक से बचने के लिए तरबूज बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता हैं. लेकिन गंडक, सरयू व घाघरा नदी में जलस्तर के बढ़ जाने से इस बार सारण जिला मुख्यालय स्थित बाजार समिति में तरबूज की खेप बहुत ही कम मात्रा में आई है. इसकी वजह से तरबूज के दाम काफी बढ़ गए हैं.

25 से 30 रुपये प्रति किलोतरबूज
गर्मी के दिनों में तरबूज ठंढक देने के साथ ही स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी काफी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि यह एक मौसमी फल है. जिसे गर्मी के दिनों का भरपूर आहार माना गया है. लेकिन खपत के अनुसार आयात नहीं होने के कारण मंडी या खुले बाजार में यह देखने को नहीं मिल रहा है. देखने को मिल भी रहा है तो इसकी कीमत 25 से 30 रुपये किलो है.

तरबूज

मांग के अनुरूप नहीं है खेप
बाजार समिति में तरबूज के थोक व्यापारी चुन्नू कुमार ने बताया कि यह पिछले वर्ष 8 से 9 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा था. लेकिन इस बार दियारा क्षेत्रों के नदियों में जलस्तर बढ़ जाने के कारण तरबूज की खेती करने वाले किसानों को ज्यादा नुकसान हुआ है. जिस कारण मंडियों में तरबूज की खेप मांग के अनुरूप नहीं आ रही हैं. जिससे यह काफी महंगा मिल रहा है.

जानकारी देता व्यापारी और डॉ शम्भूनाथ सिंह

व्यापारी नहीं ला रहे तरबूज
चुन्नू कुमार ने बताया कि स्थानीय बाजार समिति में तरैया, पानापुर, परसा या मांझी के कुछ हिस्सों में लोकल तरबूज मिल रहा है. लेकिन कीमत ज्यादा होने से हमलोग ने खरीदना छोड़ दिया है और जो खरीद कर बिक्री के लिए रख रहे हैं उसे खरीदने वालो का इंतजार करना पड़ रहा है. क्योंकि खुले बाजार में महंगे दामों में खरीद कर खाने वाले नहीं मिल रहे हैं.

गर्मी की तपिश से बचाता है यह फल
वहीं, वरीय चिकित्सक डॉ शम्भूनाथ सिंह ने बताया कि तरबूज खाने से शरीर को गर्मी की तपिश से बचा जा सकता है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी और ग्लूकोज होता है. जो हमारें शरीर को ठंढक पहुंचाता है. एक शोध के अनुसार यह बात सामने आई है कि गर्मियों के दिनों में प्रतिदिन तरबूज खाया जाए तो हमारे शरीर की कई बीमारियों को रोका जा सकता है.

उन्होंने बताया कि तरबूज में 90 से 92 प्रतिशत पानी होने के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस कर हाइपरटेंशन वाले मरीज को बहुत ज्यादा राहत मिलती है. तरबूज लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक बीमारियों को रोकने में काफी कारगर साबित हुआ है. पोटेशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज़ किडनी को भी स्वास्थ्य बनाये रखता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details